अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का लुक होगा पूरी तरह आधुनिक

0

New Delhi/Atulya Loktantra : नई दिल्ली रेलवे स्टेशन आने वाले कुछ सालों में आपको बिल्कुल ही बदला-बदला नजर आने वाला है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होने जा रहा है. यात्रियों के लिए हरसंभव सुविधा के साथ-साथ परिवहन के विभिन्न तरीकों की मौजूदगी को समाहित करते हुए एक योजना बनाई जा रही है.

जाहिर है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जल्द ही रिडेवलपमेंट वर्क से गुजरने वाला है. यहां बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन देश का सबसे बड़ा और दूसरा सबसे व्यस्त स्टेशन है और रोजाना लगभग 4.5 लाख यात्री इसका लाभ उठाते हैं. अगर यही आंकड़ा सालाना देखें तो यह 16 से 17 करोड़ यात्री होता है.

जानकारी के मुताबिक रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 14 जनवरी से 19 जनवरी के बीच विभिन्न देशों के निवेशकों और डेवलपर्स के लिए आभासी रोड शो करेगा. RLDA ने पुनर्विकास के लिए नई दिल्ली सहित कुल 62 रेलवे स्टेशनों की बोली लगाने की योजना बनाई है.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए ये रोड शो 14 से 19 जनवरी तक निवेशकों और डेवलपर्स के साथ सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, दुबई और स्पेन जैसे देशों में आयोजित किया जाएगा, ताकि प्रोजेक्ट के कॉन्सेप्ट और प्रस्तावित लेनदेन स्ट्रक्चर पर चर्चा की जा सके.

परियोजना विभिन्न हितधारकों को आकर्षित कर रही है, और इसीलिए आभासी रोड शो के माध्यम से इसे गति देने की कोशिश की जा रही है. यह पहल स्टैकहोल्डर्स को परियोजना के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताएगी. इस परियोजना से लगभग 680 मिलियन अमरीकी डॉलर का पूंजीगत व्यय होने का अनुमान है.

परियोजना के लिए प्री-बिड मीटिंग पिछले साल सितंबर में आयोजित की गई थी. जिसमें अडानी, जीएमआर, जेकेबी इंफ्रा, अरबियन कंस्ट्रक्शन कंपनी और एंकरेज की भागीदारी देखी गई थी.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें