जाने आज ही क्यों मनाया जाता है चार्टर्ड अकाउंटेंट्स डे, इसके विषय में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

New Delhi/Atulya Loktantra : 1 जुलाई की तारीख को नेशनल चार्टर्ड एकाउंटेंट्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस को इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की स्थापना के रूप में मनाया जाता है। 1 जुलाई, 1949 को आईसीएआई को संसद में पास एक एक्ट के तहत स्थापित किया गया था। इस दिन को नेशनल सीए डे के नाम से भी जाना जाता है। चार्टेड अकाउंटेंट देश की वित्तीय स्थिति को दिशा देते हैं। आईसीएआई के सदस्य आपने नाम से पहले सीए का उपयोग करते सकते हैं।

नेशनल चार्टर्ड अकाउंटेंट्स डे के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य:
1 जुलाई को इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की स्थापना की गई थी। इसलिए प्रत्येक साल एक जुलाई को नेशनल चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे मनाया जाता है।

वर्ष 1994 में स्थापित हुआ इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया भारत का सबसे पुराना पेशेवर निकाय है। इस संस्थान की स्थापना संसद के एक्ट के तहत की गई थी।

ICAI 2.5 लाख सदस्यों के साथ यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ा वित्तीय निकाय है। वहीं पहले नंबर पर अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक अकाउंटेंट्स हैं।

आईसीएआई के सदस्य बनने के लिए आपको सीए के लिए निर्धारित की गई परीक्षाओं को पास करना होता है। साथ ही आपको तीन साल की ट्रेनिंग भी करनी होती है।

आईसीएआई चार्टर्ड अकाउंटिंग का का कोर्स कराता है।

Leave a Comment