J&K DDC Election Results : BJP सबसे बड़ी पार्टी, कश्मीर घाटी में भी खिले ‘कमल’

0

Srinagar/Atulya Loktantra : जम्मू-कश्मीर में हुए जिला विकास परिषद चुनाव (Jammu Kashmir DDC Election) की मतगणना में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सबसे बड़ा दल बनकर उभरी है। जम्मू और कश्मीर में मिलाकर भारतीय जनता पार्टी ने अबतक 74 सीटों पर जीत प्राप्त की ली है। वहीं महबूबा मुफ्ती की जम्मू कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (J&KPDP) निर्दलीय से भी पीछे हो गई है और चौथे नंबर पर खिसक गई है। पीडीपी को अबतक 27 सीटों पर जीत मिली है जबकि निर्दलीय प्रत्याशी 49 सीटों पर जीते हैं। दूसरे नंबर पर उमर अब्दुल्ला की पार्टी जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (J&K NC) है जिसे 67 सीटों पर जीत मिली है। 26 सीटों के साथ कांग्रेस पांचवें स्थान पर है।

जम्मू क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी का प्रदर्शन सबसे अच्छा तो रहा ही है साथ में कश्मीर घाटी में भी पार्टी 3 सीट जीतने में कामयाब हुई है। ऐसा पहली बार हुआ है कि कश्मीर घाटी में भाजपा की जीत हुई हो। कश्मीर घाटी में भारतीय जनता पार्टी को बांदीपुरा जिले में एक सीट, श्रीनगर जिले में एक सीट और पुलवामा जिले में भी एक सीट मिली है।

जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा हटने के बाद यह ऐसा पहला बड़ा चुनाव था जिसमें राज्य के लगभग सभी बड़े राजनीतिक दलों ने भाग लिया। जम्मू क्षेत्र के कठुआ, सांबा, उधमपुर और जम्मू जिलों में भारतीय जनता पार्टी का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा है। कुल 8 चरणों में जम्मू-कश्मीर जिला विकास परिषद चुनाव के लिए मतदान हुआ था, जम्मू क्षेत्र में 68.37 प्रतिशत और कश्मीर घाटी में 34.41 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

राज्य की 280 जिला विकास परिषद सीटों के लिए हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अधिकतर सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी के साथ मिलकर कुछ दलों ने गुपकार गठबंधन बनाया था और मिलकर चुनाव लड़ा था। लेकिन मिलकर चुनाव लड़ने के बावजूद यह गठबंधन भारतीय जनता पार्टी को सबसे बड़ा दल बनने से नहीं रोक पाया।

 

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here