जज्बा फाउंडेशन ने कोरोना वायरस की जागरूकता के लिए बनाई रोड़ पेंटिंग

0
Faridabad/Atulya Loktantra News:  पूरे देश में कोरोना के खात्मे की लड़ाई निर्णायक दौर में पहुंच चुकी है. कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए देशव्यापी स्तर पर संक्रमण से बचने के प्रयास जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर पूरा सरकारी अमला लगातार जनता से महामारी से बचाव के नियमों का पालन करने की अपील कर रहा है. लेकिन अभी भी समाज में कुछ ऐसे लोग हैं जो कोरोना वायरस से बचने के लिए प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन करने की जगह धज्जियां उड़ाने से बाज नहीं आ रहे हैं।
ऐसे लोगों को जागरूक करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में जिला प्रशासन एवं जज्बा फाउंडेशन के द्वारा एक अनोखी मुहिम चलाई जा रही है. यहां सड़कों पर कोरोना पेंटिंग बनाकर लोगों से कोरोना से बचने के लिए नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है. ये अनोखा अभियान फरीदाबाद जिले के मुख्य चौराहे बी के चौक पर चलाया जा रहा है. अभियान के अंतर्गत चौराहे पर कोरोना की पेंटिंग बनाई जा रही है. इसके साथ ही स्लोगन भी लिखा गया है कि ‘गो कोरोना गो, और कोरोना से बचाव के लिए बनाया गया नियमों का पालन करें.
ऐसे ही लोगों को जागरूक करने की गरज से फरीदाबाद के कुछ नौजवान शहर के चौराहों पर कोरोना पेंटिंग करवा रहे हैं और महामारी के बचाव के नियमों का पालन कर कोरोना से बचाव का संदेश दे रहे हैं. इस अवसर पर जज्बा फाउंडेशन अध्यक्ष हिमांशु भट्ट ने बताया है कि देश में अनलॉक 5 चल रहा है और लगभग अब सभी कार्यो को करने की अनुमति दे दी गई है। परन्तु अनुमति के साथ साथ लोगों को जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के पालन करने को भी कहा गया है परंतु इसके बावजूद लोग लापरवाहिया बरतने से बज नही आ रहे।
इसी लिए रोड पेंटिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए चित्रकारों की चित्रकारी से यह संदेश देने की कोशिश की जा रही है, कि इस महामारी से कैसे स्वयं और अपने देश को बचाएं, चित्रकारी के माध्यम से जनता को समझाया जा रहा है, कि चेहरे पर मास्क अवश्य लगाएं, और सामाजिक दूरी बनाकर रखें, जिससे यह महामारी का संक्रमण एक दूसरे में ना फैले, साथ ही इस चित्रकारी से जनता को तो संदेश मिल ही रहा है दूसरी ओर शहर की खूबसूरती में भी ये चित्रकारी चार चांद लगा रही है। जिसमे शहर की समाजसेवी संस्था संभारये फाउंडेशन व सोनू नाव चेतना का भरपूर सहयोग मिला है।
पेंटिंग कराने वाले सोनाली शर्मा का कहना है, ‘हम लोग मिलकर हर प्रमुख चौराहों पर चित्रकारी कर यह संदेश देना चाहते हैं कि हमारे प्रधानमंत्री समेत तमाम लोग आग्रह कर रहे हैं कि महामारी से बचने के लिए जागरूकता जरुरी है और दिशा निर्देशों का पालन करना भी जरुरी है, लेकिन फिर भी कुछ लोग मान नहीं रहे हैं और महामारी बढ़ती जा रही है. हम उन लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि कोरोना से बचने के लिए महवपूर्ण दिशानिर्देशों  का पालन करें, घर में रहें, सुरक्षित रहें तभी इस महामारी से हम लोग निजात पा सकते हैं।
इस अवसर पर छात्रों की हौसला अफजाई के लिए जिला सांस्कृतिक अधिकारी सुनीता, डॉ दुर्गेश, जसवंत पंवार, अभिषेक देशवाल, मोंटी शर्मा, शिल्पा, शुभम, ओम, शेफ़ाली, गौरव ठाकुर, राहुल वर्मा, हेमंत राजपूत, अदि मौजूद रहे।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here