इजरायल दूतावास के पास हुए विस्फोट का ईरानी लिंक, सरकार गंभीर

0

New Delhi/Atulya Loktantra : दिल्ली के VVIP इलाके इजरायली दूतावास पास शुक्रवार को हुए विस्फोट के बाद एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। इस मामले में ईरानी लिंक सामने आ रहा है। पुलिस ने बताया कि इजारयल के दूतावास के नाम से लिखा एक नोट भी घटनास्थल पर पाया गया है। सूत्रों के मुताबिक इस नोट में धमकी दी गई है और कहा गया है कि यह ट्रेलर है। सूत्रो के अनुसार विस्फोट का लिंक ईरान से जुड़ रहा है। इजरायल पहले ही इसे आतंकवादी हमला करार दे चुका है। भारत सरकार भी इस मामले में गंभीर नज़र आ रही है। गृह मंत्री अमित शाह ने इस घटना के बाद प. बंगाल का दौरा रद्द कर दिया है।

सूत्रों ने बताया कि ऐंबेसी के पास पाए गए नोट में ‘ईरानी शहीद’ कासिम सुलेमानी का भी जिक्र है। जनवरी 2020 में ईरान के मेजर जनरल सुलेमानी की यूएस के ड्रोन हमले में मौत हो गई थी। दूतावास के बाहर हुए हमले के मामले में इजरायल सरकार भी गंभीर है। इजरायली एजेंसी दिल्ली की तरफ रुख भी कर सकती है। फिलहाल दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल जांच के लिए घटनास्थल पर पहुंची है। अब तक दिल्ली पुलिस ने इसे आतंकी हमला करार नहीं किया है। विस्फोटक की जांच के बाद पता चला है कि इसमें अमोनियम नाइट्रेट और छर्रों का इस्तेमाल किया गया था।

यह विस्फोट तब हुआ जब घटनास्थल से मात्र 1.4 किलोमीटर की दूरी पर विजय चौक पर बीटिंग रीट्रीट सिरमनी चल रही थी। यहां प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी मौजूद थे। यह विस्फोट शाम को 5 बजे के करीब हुआ। घटना के थोड़ी ही देर बद दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एनएन श्रीवास्तव भी दूतावास पहुंचे। विस्फोट हल्का था जिससे कुछ वाहनों के शीशे टूटे हैं लेकिन ईरानी लिंक सामने आने के बाद एजेंसियां सतर्क हो गई हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायली समकक्ष से बात की और उन्हें सुरक्षा के लिए आश्वस्त किया। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि इस मामले में भारत सरकार बहुत गंभीर है और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। बता दें कि शुक्रवार को भारत-इजरायल मैत्रि संबंधों की 29वीं बरसी भी थी। इजरायल भारत का मित्र राष्ट्र है। जानकारों को कहना है कि इस तरह के हमले से भारत और इजरायल के बीच संबंधों में खटास लाने की कोशिश की जा रही है।

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें