भारतीय रेलवे ने आरक्षण के नियमों में किया बदलाव, आज से लागू हुए नए नियम

0

New Delhi/Atulya Loktantra News: कोरोना काल में रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव किया है। यह बदलाव शनिवार यानी आज से अमल में आ जाएगा। इसके मुताबिक, अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन स्टेशन से छूटने से आधे घंटे पहले जारी होगा। आमतौर पर पहला चार्ट ट्रेन छूटने से चार घंटे पहले निकलता है और दूसरा आधे घंटे पहले निकलता है।

पहला चार्ट बनने के बाद जो टिकट रद्द होते हैं, उन खाली सीटों को दूसरे चार्ट में आरएसी या वेटिंग वाले यात्रियों को आरक्षण दिया जाता है। या फिर मौजूदा रिजर्वेशन काउंटर से टिकट लिया जा सकता है। कोरोना काल में ट्रेन छूटने के पहले बनने और जारी होने वाला चार्ट दो घंटे पहले जारी होने लगा था। अब इसकी जगह पहले का नियम लागू होगा।

दूसरे चार्ट में उन यात्रियों की सीटें कन्फर्म हो जाती हैं, जो पहले चार्ट के बनने के बाद अपनी यात्रा कैंसिल कर देते हैं और उनकी सीटें खाली रह जाती हैं।
ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी आरक्षित टिकट बुक करवा सकेंगे
इसके साथ ही आज से रेल यात्री पहले की तरह ही ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी आरक्षित टिकट बुक करवा सकेंगे। कोरोना महामारी के दौरान चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को यह सुविधा दी गई है। पहले से जारी यह सुविधा कोरोना संक्रमण के दौरान बंद कर दी गई थी।

रेलवे द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि विशेष ट्रेनों में आरक्षण चार्ट दो बार तैयार किया जाएगा। पहला आरक्षण चार्ट 4 घंटा पहले बनेगा। इस दौरान अगर सीटें खाली रह जाती हैं, तो दूसरा चार्ट 30 से 5 मिनट पहले भी जारी किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर से पांच मिनट पहले आरक्षित टिकट बुक कराने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इंटरनेट के माध्यम से भी टिकट की बुकिंग होगी।
पुराने नंबरों से चलेंगी ट्रेनें
रेलवे कोविड प्रोटोकॉल के तहत अभी ट्रेनें चला रहा है, इन ट्रेनों के नंबर का पहला अंक जीरो से शुरू होता है। अब जो ट्रेनें चलेंगी, वह अपने पुराने नंबरों के तहत ही चलेंगी। हालांकि यह ट्रेनें भी कोविड स्पेशल ही कहलाएंगी और इनमें भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

रेलवे बोर्ड ने बुधवार को 39 ट्रेनों की सूची जारी की थी। इनके नंबरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि यह ट्रेनें कब चलेंगी, इनका शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है। इन ट्रेनों में कानपुर सेंट्रल से गुजरने वाली ट्रेनें भी शामिल रहेंगी।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here