आधे हरियाणा में हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात, एक्यूआई 500 तक पहुंचा

0

Chandigarh/Atulya Loktantra News: हरियाणा भर में धूल-धुएं (स्मॉग) का कहर जारी है। कई जिलों में हवा इतनी बिगड़ गई है कि कोरोना संकट के बीच हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो गए हैं। गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 पहुंच गया। प्रदेश के 10 अन्य स्थानों पर भी ऐसे ही हालात रहे और शाम छह बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार रहा। कई जिलों में यह 500 के करीब रहा।

वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति वाले इन जिलों में वायु प्रदूषण में पीएम 2 और पीएम 10 की मात्रा भी अपने अधिकतम स्तर 500 पर पहुंच गई। दिनभर वातावरण में धूल और धुएं के बादल छाए रहे। सांस के रोगियों को इससे सबसे अधिक परेशानी हुई। ऐसे में यह वातावरण स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है और लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। गाड़ियों व इंडस्ट्री के धुएं और निर्माण स्थलों के समीप उड़ती धूल के अलावा पराली के धुएं की भी वायु प्रदूषण को बढ़ाने में बड़ी भूमिका है।

AdERP School Management Software

धुंध में छिपा रहा सूर्य
वायु प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ गया है कि सूर्य की किरणें भी पूरी तरह से धरती तक नहीं पहुंच पा रही हैं। सोमवार को सुबह 10 बजे तक मौसम ऐसा बना रहा जैसे धुंध छाई हो। भीषण वायु प्रदूषण के बीच दोपहर को कुछ हद तक सूरज की गर्मी को महसूस किया जा सका। सोमवार को हिसार का दिन का तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस और रात्रि तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दो दिन और राहत नहीं
एचएयू के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ के अनुसार, फिलहाल तापमान में कमी और वातावरण में नमी के कारण धुआं और धूल मिलकर स्मॉग बनाए हुए है। नमी वाली पूर्वी हवाएं चल रही हैं, लेकिन गति नहीं है। अगले दो दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा। दोपहर बाद कुछ राहत मिल सकती है। दो दिन बाद हवा बदलने के आसार हैं और उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलेंगी, जिससे स्मॉग छंटने की संभावना है।
400 से अधिक एक्यूआई स्थान जिले
स्थान          एक्यूआई
भिवानी          450
चरखी दादरी   429
धारूहेड़ा          492
फरीदाबाद       488
फतेहाबाद       486
गुरुग्राम          500
हिसार            478
जींद              475
मानेसर         478
रोहतक          481
सोनीपत        419

 

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here