भारत सरकार का पड़ोसी देशों को तोहफा, 6 देशों में शुरू हुई कोरोना फ्री वैक्‍सीन डिलीवरी

0
File Photo

New Delhi/Atulya Loktantra : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया का सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम शुरू कर भारत पहले ही इतिहास रच चुका है और अब 130 अरब भारतीयों की तरफ से भारत सरकार ने 6 पड़ोसी देशों को मुफ्त में कोरोना वैक्‍सीन की डिलीवरी शुरू कर दी है। बुधवार सुबह मुंबई एयरपोर्ट से भूटान के लिए 1.5 लाख वैक्सीन और मालदीव के लिए 1 लाख वैक्‍सीन की पहली खेप को रवाना किया गया। वैक्सीन की कन्साइनमेंट पर तिरंगे के साथ एक संदेश लिखा गया है, जिसमें कहा गया है भारत की जनता और सरकार का तोहफा।

भारत ने भूटान और मालदीव के अलावा नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार और सेशल्स जैसे देशों को फ्री वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराने का वादा किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने टीकाकरण अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था भारत उन गिने-चुने देशों में है, जिसने मुश्किल के बावजूद दुनिया के 150 से ज्यादा देशों में जरूरी दवाएं और जरूरी मेडिकल सहायता पहुंचाई। पैरासिटामोल हो, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन हो, टेस्टिंग से जुड़ा सामान हो भारत ने दूसरे देश के लोगों को भी बचाने की हरसंभव कोशिश की। आज जब हमने अपनी वैक्सीन बना ली है तब भी भारत की तरफ दुनिया आशा और उम्मीद की नजरों से देख रही है।

कोरोना से जंग में भारत कई देशों के लिए उम्मीद की किरण बनकर सामने आया है। संकट की घड़ी में जहां ज्यादातर देश अपने हित की सोच रहे हैं, लेकिन भारत पड़ोसी देशों को कोरोना वैक्सीन दे रहा है वो भी मुफ्त में। भारत 45 लाख वैक्सीन पड़ोसी देशों को उपलब्‍ध कराएगा।

वैक्सीन भेजने की प्रक्रिया को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘वैक्सीन मैत्री’ का नाम देते हुए ट्वीट किया है वैश्विक समुदाय की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक लंबे समय तक भरोसेमंद साझेदार रहने पर भारत सम्मानित महसूस करता है। कई देशों को कोविड वैक्सीन की सप्लाई शुरू हो जाएगी, आने वाले दिनों में इसे और ज्यादा देशों को भेजा जाएगा।

भारत की वैक्सीन डिप्लोमैसी
मालदीव को कोविशील्ड की 1 लाख डोज़ भेजी जा रही हैं। बांग्लादेश को कोविशील्ड की 20 लाख डोज़ भेजी जा रही हैं। ये वैक्सीन इन देशों को अनुदान सहायता के रूप में दी जाएगी। इसके बाद जिन देशों को जिनती डोज़ चाहिए, वो वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ समझौता करेंगे।

भारतीय वैक्सीन की डिमांड पूरी दुनिया में
ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, फिलीपींस, इंडोनेशिया, वियतनाम, मोरक्को, कंबोडिया, सऊदी अरब और मंगोलिया भी भारत से वैक्सीन की डिमांड कर चुके हैं। ब्राजील सरकार पहले ही भारत से वैक्सीन लाने के लिए विमान भेज चुकी है, वहीं दक्षिण अफ्रीका को उम्मीद है कि उसे वैक्सीन की पहली खेप फरवरी के पहले हफ्ते तक मिल जाएगी।

भारत में अब तक 6 लाख से ज्‍यादा लोगों को लगा टीका
मंगलवार को शाम 6 बजे तक एक लाख 77 हजार 368 लोगों को टीका लगाया गया। 16 जनवरी को शुरू होने के बाद अब तक कुल 6 लाख 31 हजार 417 हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगा दिया गया है। वहीं नौ लोगों में AEFI यानी साइड इफेक्ट की शिकायत सामने आई है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें