अनोखे अंदाज में जेम्स नैस्मिथ को याद कर रहा है गूगल, जानें कौन थे जेम्स नैस्मिथ

0

New Delhi/Atulya Loktantra: आज से करीब 130 साल पहले डॉक्टर जेम्स नेस्मिथ ने छात्रों को प्रेरित करने और उन्हें सर्दियों में व्यस्त रखने के लिए एक खेल का आविष्कार किया था. डॉक्टर जेम्स नेस्मिथ फिजिकल एजुकेटर, प्रोफेसर, डॉक्टर और कोच भी थे. इस गेम को आज बास्केटबॉल के नाम से जाना जाता है. गूगल ने आज एक एनिमेटेड डूडल बनाकर डॉक्टर नेस्मिथ को शुक्रिया कहा है. नेस्मिथ ने इस खेल और इसके नियमों के बारे में स्प्रिंगफील्ड कॉलेज के एक अखबार द ट्रायंगल के जरिये की थी. बास्केटबॉल खेल की शुरुआत एक व्यायामशाला से हुई जो आज अंतराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय गेम है.

बास्केटबॉल खेल को करीब 200 से अधिक देशों में खेला जाता है. नेस्मिथ साल 1890 में स्प्रिंगफील्ड, वाईमसीए इंटरनेशनल ट्रेनिंग कॉलेज में एक ट्रेनर के रूप में थे. उन्हें इस दौरान एक इंडोर गेम विकसित करने का काम दिया गया जिसके बाद नेस्मिथ ने फुटबॉल की गेंद के साथ 13 नियम लेकर बास्केट बॉल खेल की शुरुआत की.कड़कड़ाती ठंड के बीच छात्रों को व्‍यस्‍त रखने के लिए डॉक्टर नेस्मिथ ने इस खेल का आविष्‍कार किया था.

कनाडा के ओंटारियो में 6 नवंबर 1861 को जन्‍मे नेस्मिथ ने खेल और शारीरिक शिक्षा में काफी रुचि दिखाई. साल 1888 में डॉक्टर नेस्मिथ ने मैकगिल यूनिवर्सिटी से फिजिकल एजुकेशन में स्नातक डिग्री ली. उन्‍होंने बाद में इसी विश्वविद्यालय में फिजिकल एजुकेशन टीचर के रूप में अपने करियर की शुरूआत भी की.नेस्मिथ एक प्रतिभाशाली एथलीट थे, जिन्‍होंने मॉन्‍ट्रियाल की मैकगिल यूनिवर्सिटी में कनाडाई फुटबॉल, लैकरॉस, रग्‍बी, सॉकर और जिम्‍नास्टिक्स आदि खेला.

साल 1888 में फिजिकल एजुकेशन में स्रनातक डिग्री प्राप्‍त करने के बाद नेस्मिथ ने मैसाचुएट्स के स्प्रिंगफील्‍ड में वाईएमसीए अंतरराष्‍ट्रीय ट्रेनिंग स्‍कूल में फिजिकल एजुकेशन टीचर की नौकरी की. नेस्मिथ के बास्‍केटबॉल का आविष्‍कार करने के एक दशक बाद इस खेल ने साल 1904 ओलंपिक गेम्‍स में डेमो खेल के रूप में डेब्‍यू किया. साल 1936 बर्लिन गेम्‍स में यह आधिकारिक इवेंट बना.

क्या है गूगल डूडल
गूगल डूडल छुट्टियों, घटनाओं, उपलब्धियों और उल्लेखनीय ऐतिहासिक आंकड़ों को याद करने के उद्देश्य से गूगल के मुखपृष्ठ पर लोगो (logo) का एक विशेष, अस्थायी परिवर्तन है. कई प्रसिद्ध घटनाओं और छुट्टियों का जश्न मनाने के अलावा, गूगल डूडल्स कलाकारों और वैज्ञानिकों के जन्मदिन भी मनाते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें