दिल्ली- एनसीआर में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.2 मापी गई तीव्रता

0
File Photo

New Delhi/Atulya Loktantra: दिल्ली- एनसीआर में रात करीब 11.45 बजे भूकंप आया। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार दिल्ली के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जानकारी के अनुसार एनसीआर में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 मापी गई। फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप आया था जिसका केंद्र गाजियाबाद रहा। 2 दिसंबर को अलसुबह दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिनकी तीव्रता 2.7 रही।

लॉकडाउन से अब तक लगभग 10 बार से ज्यादा भूकंप आ चुका है।  कुछ समय पहले वैज्ञानिकों ने हिमालय में बड़े भूकंप की आशंका व्यक्त की थी और कहा था कि हिमालय पर्वत शृंखला में सिलसिलेवार भूकंपों के साथ बड़ा भूकंप कभी भी आ सकता है। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर आठ या उससे भी अधिक हो सकती है।
वैज्ञानिकों का दावा है कि हिमालय के आसपास घनी आबादी वाले देशों में इससे भारी तबाही मच सकती है और राजधानी दिल्ली भी इसकी जद में होगी। हालांकि ये भूकंप कब आएंगे इसका अनुमान फिलहाल नहीं लगाया गया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि अगले 100 साल में इनके आने की आशंका है।

पहले के शोध में भी हुए ऐसे दावे 
कोलकाता स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान में पृथ्वी विज्ञान विभाग की प्रोफेसर इस शोध को सही मान रही हैं। उनके मुताबिक पहले हुए कुछ शोध भी इस ओर इशारा कर चुके हैं। हालांकि ऐसा भीषण भूकंप कब आएगा इसके बारे में कोई अनुमान लगाना अभी नामुमकिन है। उन्होंने कहा, पहले हुए अध्ययनों में सेटेलाइट तस्वीरों के आधार पर आकलन किया गया लेकिन इस शोध में सबसे हाल के प्रागैतिहासिक भूकंपों के समय और आकार को भूविज्ञान के आधार पर परिभाषित किया गया है।

दिल्ली भी महसूस करेगी तगड़े झटके
शोध के मुताबिक भूकंप इतने भीषण होंगे कि हिमालय क्षेत्र के दक्षिण में स्थित राजधानी दिल्ली में भी तगड़े झटके महसूस होंगे।

बीते छह महीनों में उत्तर भारत में आए कई हल्के भूकंप
उत्तर भारत में बीते छह महीनों में कई हल्के भूकंप आए हैं जो हिमालय क्षेत्र में बड़े भूकंप की आशंका को आधार देते हैं। वैज्ञानिकों की मानें तो ऐसे कई छोटे भूकंप बड़ी तबाही का संकेत होते हैं।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here