बरोदा उपचुनाव: कोरोना प्रोटोकॉल में 4 बजे तक 45 फीसदी वोटिंग, ये है वोटिंग से संबंधित अपडेट

0

Chandigarh/Atulya Loktantra News: हरियाणा के 33वीं विधानसभा बरोदा में मंगलवार को उपचुनाव के लिए सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शांतिपूर्वक जारी है। हलके के 180506 मतदाता आज अपने मत का प्रयोग कर अपना विधायक चुनेंगे। इनमें से शाम 4 बजे तक 44.49 प्रतिशत लोग वोट डाल चुके हैं। पोलिंग बूथों पर कोविड 19 को लेकर पूरी सावधानी बरती जा रही है। मतदान से पहले मतदाताओं के हाथ सैनिटाइज करवाए जा रहे हैं। ग्लव्स और मास्क पहनने को दिए जा रहे हैं। उसके बाद ही मतदाता वोट डाल रहे हैं। इसी बीच कांग्रेस ने चुनाव आयोग को हिस्ट्रीशीटर रमेश लोहार और पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर की शिकायत की है। दूसरी ओर इससे पहले सुबह7 बजे जब वोटिंग शुरू हुई तो हल्की ठंड के मौसम में लोग शॉल वगैरह ओढ़कर मतदान करने पहुंचे। दिनभर के बड़े अपडेट्स…

दोपहर 1 बजे: कांग्रेस नेतृत्व की तरफ से पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर और हिस्ट्रीशीटर रमेश लोहार के खिलाफ चुनाव आयोग को शिकायत दी है। आरोप है कि बाहरी क्षेत्र से होने के बावजूद दोनों मंगलवार को मतदान के दौरान मदीना गांव के 176 नंबर बूथ में अवैध तौर पर दाखिल हुए और मतदान को प्रभावित करने की कोशिश की। गौरतलब है कि इन दोनों पर लोकसभा चुनाव 2019 में भी बूथ कैप्चरिंग के आरोप लगे थे। कांग्रेस ने मामला दर्ज करवाया तो हिस्ट्रीशीटर रमेश लोहार से हथियार बरामद हुए थे और उसे 3 दिन तक जेल में रहना पड़ा था।

AdERP School Management Software

कांग्रेसियों की तरफ से चुनाव आयोग को दी गई लिखित शिकायत।
दोपहर 12 बजे: भाजपा-जजपा उम्मीदवार पहलवान योगेश्वर दत्त ने अपने गांव भैंसवाल कलां में मतदान किया। मतदान से पहले भाजपा उम्मीदवार योगेश्वर दत्त ने बजरंग बली का आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि हर तरफ मतदान शांति से चल रहा है।

11 बजे: शामड़ी गांव में भाजपा कार्यकर्ताओं के पास हैकिंग मशीन होने का आरोप लगाया गया। भाजपाइयों ने सफाई दी कि यह स्लिप निकालने की मशीन है। यह मशीन इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हो सकती। कुछ देर कहासुनी के बाद मतदान फिर से शांतिपूर्वक तरीके से शुरू हो गया।

10 बजे: रिंढाना गांव में कांग्रेस उम्मीदवार इंदुराज नरवाल के परिवार वालों ने एक युवक को पकड़ा। उनका कहना है कि यह मशीन वाला व्यक्ति कहीं बाहर बैठकर लोगों के वोटों के साथ झोल कर रहा था।

बरोदा हलका के उपचुनाव में लोगों में मतदान को लेकर सुबह से ही उत्साह देखने को मिला। कई बूथों पर सुबह ही लोगों की लाइनें लगी नजर आई। युवा, बुजुर्ग, महिलाएं व अधेड़ उत्साह के साथ बूथों पर मतदान करने पहुंचे।

हलके के 54 में से 21 गांव संवेदनशील
बरोदा हलके के 54 गांवों में से 21 गांवों को संवेदनशील घोषित किया गया है। इन गांवों के 65 लोकेशनों पर 151 बूथ स्थित हैं। इन गांवों में विशेष रूप से अधिक फोर्स की तैनाती की गई हैं और गांव के बूथों पर सेंट्रल आ‌र्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) तथा आइआरबी व सीआईएसएफ की टुकड़ियां तैनात की हैं।

मतदान के लिए रवाना होने वाली पो¨लग पार्टियों को इस बार ईवीएम व अन्य चुनाव सामग्री के साथ-साथ कोरोना से बचाव के साधन भी उपलब्ध कराए गए हैं। मतदान केंद्र पर मतदान अधिकारी पीपीई किट पहनकर मतदान कराएंगे। साथ ही बूथों पर सैनिटाइजर, मास्क और यूज एंड थ्रो ग्लव्स का भी प्रबंध किया गया है।

ये 14 प्रत्याशी हैं मैदान में
योगेश्वर दत्त, भाजपा
इंदुराज नरवाल, कांग्रेस
जोगेंद्र मलिक, इनेलो
राजकुमार सैनी, लोसुपा
इंद्र सिंह, राष्ट्रीय मजदूर एकता पार्टी
सुमित चौधरी, पीपुल्स पार्टी आफ इंडिया (डेमोक्रेटिक)
सोनू चोपड़ा, भारतीय जनराज पार्टी
कमलजीत, निर्दलीय
गुलशन, निर्दलीय
प्रवीन कुमार, निर्दलीय
रामफल शर्मा, निर्दलीय
शक्ति सिंह हुड्डा, निर्दलीय
संत धर्मवीर चोटीवाला, निर्दलीय
सरोजबाला, निर्दलीय
इसलिए हो आई उपचुनाव की नौबत

दरअसल, 12 अप्रैल 2020 को बरोदा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक श्रीकृष्ण हुड्‌डा का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह लगातार तीसरी बार जीतकर विधानसभा पहुंचे थे।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here