1 जनवरी से बगैर FASTag नहीं चलेगी आपकी गाड़ी

0

New Delhi/Atulya Loktantra News : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने बताया कि उसने फासटैग एप (FASTag app) में नई विशेषता जोड़ने के लिए उसे अपग्रेड किया है। इससे वाहन चालक उसमें उपलब्ध राशि का पता लगा सकेंगे।

एनएचएआई ने एक बयान में कहा कि एक जनवरी 2021 से टोल प्लाजा पर फासटैग (FASTag) के अनिवार्य होने और इसके सुचारू क्रियान्वयन के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने मोबाइल एप माई फासटैग एप को अपग्रेड किया है। इसमें नई विशेषता (चेक बैंलेंस स्टेट्स) जोड़ी गई है, जिसके जरिये उपलब्ध राशि का पता लगाया जा सकता है।

इस नई विशेषता से राजमार्ग का उपयोग करने वाले और टोल संग्रह परिचालकों दोनों को मदद मिलेगी। वे फासटैग में उपलब्ध राशि का वास्तविक समय पर पता लगा सकेंगे और शेष राशि को लेकर विवाद का समाधान होगा। इसके अलावा प्राधिकरण ने ईटीसी (इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह) प्रणाली में स्थिति को अपग्रेड शीघ्रता से करने और सुगम यात्रा के लिए काली सूची में डाले गए टैग की ताजी स्थिति दिखाने को लेकर समय-सीमा को मौजूदा 10 मिनट से घटाकर तीन मिनट कर दिया है।

प्राधिकरण के अनुसार माई फासटैग एप फासटैग में राशि की स्थिति रंगों के जरिये दिखाएगा। हरा रंग टैग के चालू होने और पर्याप्त राशि को बताएगा, जबकि नारंगी (ऑरेंज/अम्बर) रंग कम राशि तथा लाल रंग काली सूची को बताएगा। नारंगी रंग की स्थिति में वाहन चालक तत्काल फासटैग को मोबाइल एप या टोल प्लाजा प्वाइंट ऑफ सेल के जरिये रिचार्ज करा सकते हैं। देश भर में 26 बैंकों की भागीदारी के साथ टोल प्लाजा पर 40,000 से अधिक पीओएस बनाए गए हैं।

बयान के अनुसार नई विशेषता का मकसद टोल प्लाजा पर पथकर का भुगतान फासटैग के जरिये करना सुनिश्चित करना और भुगतान में लगने वाले समय में कमी लाना है। इससे यात्रा समय और ईंधन की बचत होगी।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here