WHO का कहना – भारत में स्थिति दिल तोड़ने से परे है

    16
    भारत में स्थिति दिल तोड़ने से परे है
    भारत में स्थिति दिल तोड़ने से परे है

    नई दिल्ली: WHO का कहना देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 3 लाख 52 हजार 991 मामले सामने आए हैं, इसके साथ ही कुल मामलों की संख्या 1 करोड़ 73 लाख 13 हजार 163 गई है। जबकि 2,812 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई है। इसके साथ मरने वालों की संख्या 1 लाख 95 हजार 123 हो गई है।

    भारत में स्थिति दिल तोड़ने से परे है
    WHO का कहना – भारत में स्थिति दिल तोड़ने से परे है

    उधर पश्चिम बंगाल में एक ही दिन में कोविड-19 से 68 लोगों की मौत हो गई, जो अब तक की सबसे अधिक हैं। इसी के साथ राज्य में मौतों की संख्या 11,009 हो गई है। राज्य में 15,992 ताजा मामले दर्ज किये गए हैं। पंजाब में पिछले 24 घंटों में 6,318 नए मामले आए और 98 मौतें हुईं। कुल 4,438 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं।

    WHO का कहना भारत में स्थिति दिल तोड़ने से परे है

    प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनहोम घेबायियस ने कहा है कि कई क्षेत्रों में कोविड-19 मामलों और मौतों में थोड़ा बहुत गिरावट देखना सुखद है, लेकिन कई देशों में कोविड-19 की विकरालता का अनुभव हो रहा है, और भारत में स्थिति दिल तोड़ने से भी परे है।

    देश के अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत और विभिन्न राज्यों से मेडिकल ऑक्सीजन की मांग के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा है कि देश के पास पर्याप्त ऑक्सीजन का भंडार है मुद्दा उसे एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का है। मंत्रालय ने कहा कि ऑक्सीजन के लिए घबराने की जरूरत नहीं है।

    सरकार ऑक्सीजन के परिवहन के मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रही है। सरकार जीपीएस के माध्यम से वास्तविक समय के आधार पर ऑक्सीजन ले जाने वाले टैंकरों की निगरानी भी कर रही है, ताकि अस्पतालों में जल्द से जल्द ऑक्सीजन को उपलब्ध कराया जा सके।

    चिकित्सकीय ऑक्सीजन की कमी पर सरकार ने कहा है कि भारत में पर्याप्त चिकित्सकीय ऑक्सीजन उपलब्ध हैं लेकिन इसे अस्पतालों तक पहुंचाना चुनौती है. सरकार ने अस्पतालों से तर्कसंगत तरीके से ऑक्सीजन का इस्तेमाल करने को कहा है. मरीजों को रेमडेसिविर और टोसिलिजुमाब जैसी दवा भी तार्किक तरीके से लिखने पर जोर दिया है

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here