उत्तर प्रदेश: नई जनसँख्या नीति बनाने पर विचार कर रही है योगी सरकार

    0

    Uttar Pardesh/Atulya Loktantra : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य में नई जनसंख्या नीति बनाने पर विचार कर रही है, जिसमें दो से ज्यादा बच्चे रखने वाले लोग सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे. यूपी के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने इंडिया टुडे से खास बातचीत में कहा कि राज्य की जनसंख्या 20 करोड़ के पार पहुंच गई है, जो चिंता का विषय है.

    उन्होंने कहा कि पिछले विधानसभा सत्र के दौरान कुछ विधायकों ने यह मुद्दा उठाया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 2019 में स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान देश की बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जाहिर की थी.

    जय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश की जनसंख्या अधिक होने की वजह से जन कल्याणकारी नीतियां बनाने में परेशानी आती है. इसके लिए प्रदेश सरकार नई जनसंख्या नीति बनाएगी. इस दिशा में हम सबको मिलकर कार्य करना होगा. उन्होंने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम में परिवार नियोजन एक महत्वपूर्ण मुद्दा है.
    ये भी पढ़ें- लखनऊ हिंसा: CAA प्रदर्शन के दौरान हिंसा करने वाले 53 उपद्रवियों के लगे पोस्टर

    स्वास्थ्य मंत्री के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अशोक सिंह ने कहा कि सरकार किसानों के जीवन के विकास और सुधार के बारे में बात नहीं कर रही है. बीजेपी नेता मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने के लिए इस तरह की बातें करते हैं. उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार को 3 साल पूरे होने वाले हैं, लेकिन कोई काम नहीं किया है.

    परिवार नियोजन पर निर्णय लें महिलाएं
    उत्तर प्रदेश में इन दिनों जनसंख्या नियंत्रण को लेकर मची हलचल के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि परिवार नियोजन पर महिलाएं निर्णय करें, तभी इस विषय पर शत प्रतिशत सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही थी. उन्होंने कहा, परिवार कल्याण कार्यक्रम में परिवार नियोजन एक महत्वपूर्ण मुद्दा है.

    उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर हमारी सरकार बहुत गंभीर है और हम सबको मिलकर इस कार्यक्रम के लिए महिलाओं में फैसले करने की क्षमता विकसित करनी होगी. परिवार नियोजन पर महिलाएं निर्णय करें, तभी जनसंख्या नियंत्रण पर सफलता मिलेगी.

    अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

    Please enter your comment!
    Please enter your name here