यूपी पुलिस अवैध बांग्लादेशियों को कर रही है चिन्हित

    0

    नई दिल्ली/अतुल्यलोकतंत्र : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा असम की तरह प्रदेश में भी राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) को लागू करने की मंशा जताने की बात कहते ही यूपी पुलिस ने अपनी कवायद शुरू कर दी है. यूपी पुलिस ने सभी जिलों में रह रहे अवैध बांग्लादेशियों को चिन्हित करने का फैसला किया है. अवैध बांग्लादेशियों के साथ ही प्रदेश भर में रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों को भी सत्यापन करवाया जाएगा.

    इस बात की जानकारी भी जुटाई जाएगी कि क्या वैध लोगों की आड़ में कहीं अवैध विदेशी भी अपना ठिकाना तो नहीं बना रहे हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पहले ही सत्ता संभालने के साथ ही अवैध बांग्लादेशियों को चिन्हित करने के लिए कहा था, लेकिन वह कवायद जोर नहीं पकड़ सकी थी. अब बांग्लादेशियों और रोहिंग्या मुसलमानों की पहचान के लिए बकायदा अभियान चलाया जाएगा.

    दरअसल, इस पूरी कवायद में मुश्किलें ये भी हैं कि अवैध बांग्लादेशियों की पहचान करने के बाद उन्हें जेल भेजना होता है और बाद में उन्हें डिपोर्ट करने की कार्यवाही की जाती है, लेकिन बांग्लादेश अपने नागरिकों को वापस लेने से मना कर देता है और ऐसे में मुश्किल प्रदेश को होती है.

    अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

    Please enter your comment!
    Please enter your name here