अगले 6 दिनों तक UP-हरियाणा समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट जारी, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

Aaj Ka Mausam: देश के हिस्सों में मानसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है। मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) देने वाले भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department, IMD) ने अगले छह दिनों तक उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की चेतावनी (Bhari Barish ki chetavni) दी है। चलिए जानते है देश में आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega), आज (10 सितंबर 2021) देश के किन-किन हिस्सों में मौसम सुहाना रहेगा….

मौमस विभाग ने जानकारी दी है कि एक सर्कुलर साइलोन पश्चिम मध्य प्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान के मध्य भागों पर बना हुआ है जो मध्य क्षोभमंडल की ओर बढ़ रहा है। यह अगले 3 दिनों के दौरान इसी क्षेत्र में बने रहने की संभावना है। यह बताता है कि कुछ दिनों तक पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के मध्य भागों में हल्की बारिश से लेकर मध्यम तीव्रता वाली बारिश होने की संभावना है।

आज का मौसम का हाल (Aaj Ka Mausam Ka Hal)

मौसम विभाग (Mausam Vibhag) के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, गुजराज, मध्य प्रदेश हरियाणा, दक्षिणपूर्व राजस्थान, केरल और तमिलनाडु और लक्षद्वीप, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश होने की आशंका है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली का मौसम (Delhi Ka Mausam)

दिल्ली में आज सुबह से ही तेज बारिश (Tej Barish) हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण, दक्षिण पश्चिम, पश्चिमी दिल्ली और एनसीआर (गुरुग्राम, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, हापुड़, फरीदाबाद) पलवल, बल्लभगढ़, सोहाना, मानेसर, हांसी, हिसार, कुरुक्षेत्र (हरियाणा) और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना (Bhari Barish ki Sambhavna) है।

आज यूपी का मौसम कैसा होगा (UP ka Mausam Today)

अगर बात के उत्तर प्रदेश के मौसम के बारे में तो विभाग ने बताया है कि पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों के दौरान देवबंद, गंगोह, सहारनपुर, यमुनानगर, रुड़की (यूपी) के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ-साथ हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश होगी।

Leave a Comment