Wednesday, February 1, 2023
HomeNational Newsयाचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट के जज को आतंकवादी बताया: SC ने कहा-...

याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट के जज को आतंकवादी बताया: SC ने कहा- आपको कुछ दिनों के लिए जेल भेजना पड़ेगा

सुप्रीम कोर्ट के जज को एक याचिकाकर्ता ने आतंकवादी कह दिया। इस पर सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस हिमा कोहली ने शुक्रवार को नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि आपको कुछ दिनों के लिए जेल भेजना पड़ेगा, तब आपको अहसास होगा। कोर्ट ने रजिस्ट्री को याचिकाकर्ता को कारण बताओ नोटिस जारी करने का आदेश दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक याचिकाकर्ता एक लंबित मामले में जल्दी सुनवाई चाहता था। इसके लिए उसने कोर्ट में एक याचिका दाखिल की थी, जिसमें याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट के जज को आतंकवादी कहा था। डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की बेंच ने इसकी आलोचना करते हुए कहा कि आप कोर्ट के जज पर इस तरह के आरोप नहीं लगा सकते।

याचिकाकर्ता ने कोर्ट से माफी मांगी
सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई शुरू की। याचिकाकर्ता की ओर से पेश हुए वकील ने कहा मैं कोर्ट में आपकी पैरवी तभी शुरू करूंगा, जब आप अपनी गलती के लिए माफी मांगे। इस पर याचिकाकर्ता ने कोर्ट से जज को आतंकी कहने पर माफी मांगी। उसने कहा कि मैंने कोरोना महामारी के समय याचिका दाखिल की थी, तब मैं बहुत परेशान था।

हम समय से पहले अर्जी पर सुनवाई नहीं कर सकते: SC
इस पर बेंच ने कहा कि आपकी माफी काफी नहीं है, आपका रवैया कोर्ट का अपमान करने वाला है। हम आपको कारण बताओ नोटिस भेजेंगे कि आपके खिलाफ आपराधिक अवमानना का मुकदमा क्यों न चलाया जाए। कोर्ट ने यह भी कहा कि हम आपकी अर्जी पर समय से पहले सुनवाई नहीं कर सकते, याचिका को खारिज समझा जाए। साथ ही कोर्ट ने याचिकाकर्ता के आचरण के संबंध में एक हलफनामा दाखिल करने के लिए 3 हफ्ते का समय दिया है।

कोर्ट में जज और याचिकाकर्ता के बीच हुए सवाल-जवाब…

सीजेआई- आपने जल्दी सुनवाई के लिए अर्जी कब दाखिल की? याचिकाकर्ता- पहली बार मार्च 2021 में और दूसरी बार जुलाई 2021 में। जस्टिस हिमा कोहली- पहली याचिका में भी आपने इसी तरह की बातें लिखी थीं? याचिकाकर्ता- हां । जस्टिस हिमा कोहली – बहुत खूब।

कोर्ट ने जारी किया कारण बताओ नोटिस
बेंच ने याचिकाकर्ता की जल्द सुनवाई की अर्जी को खारिज कर दिया। साथ ही कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने यह भी कहा कि याचिकाकर्ता का आवेदन भी खारिज किया जाएगा।

Deepak Sharma
Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments