आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर उपायुक्त ने किया खेल परिसर का निरीक्षण

फरीदाबाद, 18 जून। आजादी के अमृत महोत्सव की शृंखला में योग दिवस पर योगाभ्यास का जिला स्तर पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन सेक्टर 12 स्थित खेल परिसर में किया जायेगा। आज शनिवार को उपायुक्त जितेंद्र यादव ने खेल परिसर में पहुंच व्यवस्थाओं का मौके पर जायजा लिया और सम्बंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये।

डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्टेडियम में वाहनों की पार्किंग, मंच, साफ सफाई व्यवस्था, अल्पाहार, पेयजल, शौचालय आदि व्यवस्थाओं पर पूरा ध्यान दिया जाए। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए वृहद स्तर पर तैयारियां की गई हैं। बारिश की संभावना के दृष्टिगत उन्होंने वैकल्पिक स्थान के तौर पर सेक्टर 12 स्थित खेल परिसर में बने इंडोर स्टेडियम में योग समारोह आयोजित करने बारे अधिकारियों से चर्चा की।

डीसी जितेंद्र यादव ने कहाकि भारत सरकार एवं केन्द्र सरकार के निर्देशों के अनुरूप जिला फरीदाबाद में योग क्रियाओं के प्रति जनसहभागिता बढ़ाने तथा योग के लाभों को घर-घर तक पहुंचने के लिए आठवें अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस से एक दिन पहले 20 जून को सुबह छ:बजे जिला स्तर पर योग मैराथन करवाई जाएगी। जिसमें जिला के खिलाड़ी भाग लेंगे। यह मैराथन खेल परिसर सेक्टर-12 से शुरू होकर शहर के विभिन्न स्थानों से गुजर कर वापिस खेल परिसर में समाप्त होगी। इस दौरान यातायात पुलिस ट्रैफिक कंट्रोल के लिए मुस्तैद रहेगी। उन्होंने बताया कि 21 जून को सुबह 6 बजे आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। इसमें विधानसभा के उपाध्यक्ष रणबीर  सिंह गंगवा मुख्य अतिथि तथा विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेन्द्र गुप्ता, विधायक नयन पाल रावत, विधायक राजेश नागर विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि योगा शुरू किए जाने से पहले पंडाल में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  देशवासियों को संबोधित करेंगे। सुबह आठ बजे अल्पाहार के साथ कार्यक्रम का समापन होगा। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने इस आयोजन को भव्य बनाने के निर्देश दिए हैं।

नगराधीश नसीब कुमार ने कहा कि खेल परिसर सेक्टर 12 के अलावा बल्लभगढ़ सेक्टर-2, राजकीय शहीद स्मारक कॉलेज तिगांव में खंड स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन होगा। इनमें छात्र-छात्राओं को लाने व ले जाने के लिए रोडवेज बसों का प्रबंध किया गया है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी, खिलाड़ी, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत विभाग के कर्मचारी व स्वयं सहायता समूह की महिलाएं काफी संख्या में योग दिवस में भाग लेंगी। देशभर में कोविड महामारी के बाद यह आठवां योग दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर के साथ खंड स्तर के कार्यक्रम को भी सफल बनाने में सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की गई है।

इस अवसर पर सीटीएम नसीब कुमार, जिला खेल अधिकारी अनीता भाटिया, डॉ मोहित वासुदेव सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Comment