Shramik Special Trains होंगी बंद! इस वजह से रेलवे ले सकता है फैसला

    0

    New Delhi/Atulya Loktantra : IRCTC, Indian Railways, Shramik Special Latest Updates: इंडियन रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को बंद करने के संकेत दिए हैं. दरअसल, भारतीय रेल को राज्यों से 321 और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाने का अनुरोध मिला है. ऐसी संभावना है कि रेलवे तुरंत ही इस सेवा को समाप्त करने का निर्णय ले.

    रेलवे का कहना है कि जब तक मांग रहेगी, वह इन ट्रेनों को चलाएगा. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष की ओर से 29 मई को राज्यों को भेजे गए पत्र में अनुरोध किया गया था कि वे अब भी लौटने को इच्छुक पंजीकृत प्रवासियों की अपनी सूची पर नजर दौड़ाएं और 30 मई तक ऐसी ट्रनों की अपनी जरूरत सामने रखें ताकि ऐसी सेवाओं की योजना बनाई जा सके.

    न्यूज एजेंसी पीटीआई को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 30 मई तक रेलवे को 321 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की मांग प्राप्त हुई थी. रेलवे अबतक करीब 4000 ऐसी ट्रेनों से करीब 56 लाख प्रवासी मजदूरों और कामगारों को उनके घर पहुंचा चुका है. लेकिन अब इन ट्रेनों की मांग घट गई है.

    जानकारी के मुताबिक रेलवे से सिर्फ 321 ट्रेनों की मांग नई मांग की गई है और इसमें ज्यादातर ट्रेनें पश्चिम बंगाल के लिए हैं. रोजाना औसतन 200 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा इंडियन रेलवे 321 ट्रेनों की मांग को अगले 2 दिनों में पूरा करने की क्षमता रखता है. ऐसे में दो दिनों के बाद श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलेंगी या नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं है. हालांकि, रेलवे से राज्यों की तरफ से चरणबद्ध तरीके से ट्रेन भेजने की मांग की जा रही है. अधिकारियों के अनुसार, रेलवे ने रविवार को केवल 69 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाईं. रेलवे ने 1 मई से श्रमिक स्पेशल चलाना शुरू किया था.

    दौड़ रहीं 200 स्पेशल पैसेंजर ट्रेनें
    रेलवे ने सोमवार को देशभर में करीब 1.45 लाख यात्रियों के साथ 200 स्पेशल ट्रेनों की सेवाएं शुरू की. उनमें से करीब 60 फीसदी ट्रेनें उत्तर भारत में शुरू हुईं. ऐसी पहली ट्रेन मुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज स्टेशन से रात 12:10 बजे वाराणसी के लिए रवाना हुई.

    इन ट्रेनों का 60 फीसदी यातायात उत्तर रेलवे के अंतर्गत है. उसके नेटवर्क में 118 ट्रेनें चल रही हैं. उनमें 100 ऐसी ट्रेनें जो या तो इस जोन से रवाना हुआ या उनका गंतव्य यह जोन है. नौ अन्य ट्रेनें उससे गुजर रही हैं.

    दिल्ली क्षेत्र में 36 ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची या वहां से रवाना हुई तथा 8 ट्रेनें वहां से गुजरीं. निजामुद्दीन स्टेशन पर 18 ट्रेनें पहुंचीं या वहां से रवाना हुई एवं एक ट्रेन वहां से गुजरी. आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर 10 ट्रेनें पहुंची या वहां से रवाना हुईं. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 4 ट्रेनें पहुंची और वहां से 4 ट्रेनें रवाना हुईं.

    अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

    Please enter your comment!
    Please enter your name here