अप्रैल में खरीदारी : जोर के झटके के लिए हो जाएं तैयार

    8

    नई दिल्ली: एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है। लेकिन इस नये वित्तीय वर्ष में आम आदमी की जेब पर तगड़ा झटका लगने वाला है। क्योंकि रोजमर्रा के उपयोग की चीजें महंगी होने जा रही हैं। ऐसे में ये जानने की जरूरत है कि वो कौन सी चीजें हैं जो आपकी जेब को हल्का करने जा रही हैं। मारुति सुजुकी सहित सभी ऑटो कंपनियों ने 1 अप्रैल से कारों और बाइक की कीमतों में वृद्धि की घोषणा की है। इन कंपनियों ने अपने उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के पीछे लागत को बढ़ने का कारण बताया है। मारुति सुजुकी के अलावा निसान और रेनो कारें भी पहली अप्रैल से महंगी हो जाएंगी। हीरो ने दोपहिया वाहनों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। वहीं टैक्टरों के दाम बढ़ने से किसानों को भी झटका लगने वाला है।

    मजे की बात यह है कि घर में मौजूद बुद्धू बक्से पर भी महंगाई का रंग चढ़ गया है और एक अप्रैल से टीवी खरीदना भी महंगा हो जाएगा। गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से टीवी के दाम पेट्रोल डीजल की तरह लगातार बढ़ रहे हैं। 1 अप्रैल से, टेलीविजन सेटों की कीमत दो से 3000 रुपये तक उछाल आने की संभावना है। टीवी प्रोडक्ट महंगे होने के पीछे चीन से आयात पर प्रतिबंध का कारण बताया जा रहा है।

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी बजट में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने की घोषणा की थी जिसके चलते मोबाइल पोर्ट, मोबाइल चार्जर, एडाप्टर, बैटरी और हेडफोन आदि महंगे होने वाले सामानों की सूची में शामिल हो गए हैं। आयात शुल्क में वृद्धि के बाद, प्रीमियम रेंज सबसे अधिक महंगी हो जाएगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here