Share Market: दिवाली से पहले बाजार में रौनक, Nifty रिकॉर्ड 18,500 के पार, सेंसेक्स ने भी बनाया रिकॉर्ड

Share Market: दुर्गा पूजा (Durga Puja) के बाद सोमवार (18 अक्टूबर) को खुले शेयर बाजार (Share market) में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रही है। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार (share market today) ने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (bombay stock exchange) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Index sensex) 511.37 अंक बढ़कर पहली बार 61,817.32 के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National stock Exchange) का निफ्टी (Nifty) भी बढ़त के साथ खुला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National stock Exchange) का निफ्टी आज 130.20 अंक की बढ़त के साथ 18,500 के स्तर पर है।

सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) ने सोमवार को बाजार खुलते ही रिकॉर्ड स्तर पर कारोबारी शुरुआत की। सेंसेक्स नया रिकॉर्ड बनाते हुए 511.37 अंक की तेजी के साथ 61,817.32 पर खुला। सुबह 10 बजे तक के कारोबार में सेंसेक्स (Sensex) 61894.33 के उच्च स्तर पर बना हुआ था, जबकि निफ्टी (Nifty) 161.55 अंकों की तेजी के साथ रिकॉर्ड 18,500.1 के स्तर पर खुला। सुबह 10 बजे तक के कारोबार में निफ्टी 18517.5 तक पहुंच चुका था।

ये रहे गेनर्स और लूजर्स

निफ्टी पर हिंडाल्को, ओएनजीसी, आईओसी, जेएसडब्ल्यू स्टील और टाटा स्टील टॉप गेनर्स में दिखे। जबकि, टॉप लूजर्स में बजाज ऑटो, एशियन पेंट्स, डिविस लैब्स, सिप्ला और डॉ रेड्डीज लैब्स थे। सोमवार को अल्ट्राटेक सीमेंट, एलएंडटी इंफोटेक, टाटा कॉफी, रूट मोबाइल, आलोक इंडस्ट्रीज, हैटसन एग्रो प्रोडक्ट्स और हैथवे भवानी केबल टेल उन कंपनियों में शामिल हैं जो आज ही सितंबर तिमाही के नतीजे पेश करेंगी।

एशियाई बाजार में दिखा संघर्ष

वहीं, दूसरी तरफ, एशियाई बाजार (asia market) की बात करें तो सोमवार को यहां थोड़ा संघर्ष देखने को मिला। इसके पीछे चीन के नए आंकड़े वजह बताए जा रहे हैं। कोरोना की वजह से चीन की अर्थव्‍यवस्‍था (Economy) एक बार फिर पटरी से उतर चुकु है। हालिया, रिपोर्ट की मानें तो नई तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि पर ब्रेक लग गया है। निर्माण कार्यों पर आई मंदी और ऊर्जा के प्रयोग पर लगाई गई पाबंदी की वजह से चीन को आर्थिक झटका लगा है।

Leave a Comment