SC ने कहा- कोरोना से मरने वाले परिजनों को दें 50 हजार का मुआवजा

Corona Virus: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जस्टिस एमआर शाह ने आज कोरोना (Corona) मृतकों के परिजनों के लिए 50 हजार रुपये मुआवजा देने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि 30 दिन के अंदर परिजनों को भुगतान करें। कोर्ट ने कहा यह मुआवजे राज्य के आपदा प्रबंधन से दिए जाएंगे। यह केंद्र और राज्य द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत भुगतान की गई राशि से अधिक होगी।

समिति के पास रिकॉर्ड मंगवाने का अधिकार होगा

जस्टिस शाह ने कहा कि कोई भी राज्य 50,000 रुपये के लाभ से इनकार नहीं करेगा कि मृत्यु प्रमाण पत्र में मृत्यु का कारण कोविड -19 नहीं है। निर्णय तारीख के बाद भी होने वाली मौतों के लिए सहायता प्रदान की जाती रहेगी। मृतकों के मेडिकल रिकॉर्ड की जांच कर 30 दिनों के अंदर कॉल कर मुआवजे का आदेश दे सकती है। वहीं, समिति के पास अस्पतालों से रिकॉर्ड मंगवाने का अधिकार होगा।

NDMA ने मृतक के परिजनों को 50 हजार देने का आग्रह किया था

बता दें कि NDMA ने सिफारिश की है कि कोविड -19 से मरने वालों के परिजनों को 50,000 रुपये दिए जाएं। वहीं, सरकार ने कहा था कि कोविड -19 राहत कार्यों या महामारी से निपटने की तैयारियों से जुड़ी गतिविधियों में शामिल होने के कारण वायरस से मरने वालों के परिजनों को भी अनुग्रह सहायता दी जाएगी।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Leave a Comment