Republic Day Celebration: अब 23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस का जश्न, केंद्र का बड़ा फैसला

Republic Day Celebration: गणतंत्र दिवस (Gantantra Diwas) को लेकर केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने एक अहम फैसला लिया है। अब देश में गणतंत्र दिवस के जश्न (Republic Day Celebration) की शुरुआत 24 जनवरी नहीं बल्कि 23 जनवरी से होगी। केंद्र ने यह कदम गणतंत्र दिवस के जश्न में सुभाष चंद्र बोस की जयंती (Subhash Chandra Bose Jayanti) को भी शामिल करने के लिए उठाया है।

जाहिर है कि भारत में प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हमारे भारत देश का संविधान लागू हुआ था। लेकिन हर साल गणतंत्र दिवस का जश्न 24 जनवरी से ही शुरू हो जाता था, लेकिन अब भारत में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित जश्न और उत्सव को पूर्व की तुलना में एक दिन पूर्व से शुरू किया जाएगा। पहले गणतंत्र दिवस समारोह 24 जनवरी से शुरू होता था जो कि इसी वर्ष से 23 जनवरी से शुरू होगा।

क्यों लिया गया यह फैसला?

दरअसल 23 जनवरी को स्वतंत्रता सेनानी और आज़ाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के रूप में मनाया जाता है। नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को अधिक महत्व और देश के निर्माण में उनके अहम योगदान को शामिल करने के उद्देश्य से ही अब गणतंत्र दिवस समारोह (Gantantra Diwas Samaroh) की शुरुआत 23 जनवरी से की जाएगी।

बीते वर्ष केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Sarkar) ने नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर को ‘पराक्रम दिवस’ (Parakram Divas) के रूप में मनाने का फैसला लिया था, जो कि नेता जी के साहस और पराक्रम को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार ने देश भर में नेता जी सुभाष चंद्र बोस से जुड़े कई जगहों को बढ़ावा देने की भी योजना तैयार की है, जिससे कि लोगों को नेता जी के विषय में विश्वसनीय जानकरी प्राप्त हो सके और वह उन जगहों से जुड़ सकें।

Leave a Comment