दिल्ली में स्वास्थ्य सहायक की भर्ती, 12वीं पास कर सकेंगे आवेदन

दिल्ली सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने और स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत करने के लिए 12वीं पास उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इसके लिए 17 जून से लेकर 22 जून तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। दिल्ली सरकार ने 5 हजार स्वास्थ्य सहायक तैयार करने का फैसला किया है।

उम्मीदवारों को स्वास्थ्य सहायक के लिए गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध दिल्ली सरकार के 9 अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में दो सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाएगी।

उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के लिए दिल्ली सरकार की हेल्थ विभाग की वेब साइट www.health.delhigovt.nic.in या www.revenue.delhi.gov.in या फिर दिल्ली कोरोना मोबाइल एप पर कर सकते हैं। स्वास्थ्य सहायकों की ट्रेनिंग 28 जून से शुरू हो जाएगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य सहायक तैयार करने की इस प्लानिंग के बारे में घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में ये देखा गया है कि मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए पांच हजार स्वास्थ्य सहायकों को ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि जरूरत पड़ने पर वे डॉक्टरों की मदद कर सकें।

बताया जा रहा है की ये स्वास्थ्य सहायक वही काम करेंगे जो डॉक्टर उन्हें करने को कहेंगे। इन्हें बेसिक नर्सिंग, पैरामेडिक्स, लाइफ सेविंग, फर्स्ट एड, होम केयर की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन स्वास्थ्य सहायकों को मुख्य तौर पर बुनियादी ट्रेनिंग दी जाएगी। जैसे ऑक्सीजन, ब्लड प्रेशर कैसे नापते हैं, इंजेक्शन देना, वैक्सीनेशन करना, पेशेंट केयर, सैंपल कलेक्शन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का इस्तेमाल आदि की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Leave a Comment