टीकाकरण में रिकार्ड: G-7 ग्रुप पर भारी पड़ा अकेला भारत, अगस्त में लगाई 18 करोड़ Corona Vaccine

    0
    3

    Corona Vaccination in India: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ बड़े स्‍तर पर वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान चल रहा है। इस बीच केंद्र सरकार (Central Government) ने जानकारी दी है कि अगस्‍त महीने में भारत ने टीकाकरण के मामले में जी-7 (Group of Seven) देशों को पीछे छोड़ दिया है।

    केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अगस्‍त में 18 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन की डोज (Corona Vaccine Dose) लगाई गई हैं। ये सभी जी-7 (G-7) देशों को मिलाकर उनके आंकड़े से कहीं अधिक है। आंकड़ों के अनुसार जी-7 देशों का यह आंकड़ा 10.1 करोड़ है।

    50% for Advertising
    Ads Advertising with us AL News

    सरकार ने ट्वीट कर दी जानकारी

    आपको बता दें कि MyGov India के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इस बात की जानकारी साझा की गयी है। इसमें कहा गया है कि एक और उपलब्धि, अगस्‍त के महीने में 18 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्‍सीन की डोज के साथ भारत ने वैश्विक मंच पर कीर्तिमान स्‍थापित किया है।

    बाकी देशों का हाल

    आंकड़ों के मुताबिक कनाडा ने अगस्‍त में 30 लाख वैक्‍सीन डोज लगाई हैं। वहीं ब्रिटेन ने 50 लाख, इटली ने 80 लाख और जर्मनी ने 90 लाख डोज लगाई हैं। वहीं जी-7 देशों में सिर्फ जापान, अमेरिका और फ्रांस ही 10 करोड़ से अधिक डोज लगा पाए हैं। जापान ने 4 करोड़ डोज लगाई हैं। वहीं अमेरिका और फ्रांस ने क्रमश: 2.3 करोड़ और 1.3 करोड़ वैक्‍सीन डोज लगाई हैं।

    जानकारी के लिए बता दें कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक अब तक देश में 68.7 करोड़ से अधिक वैक्‍सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 72 लाख डोज पिछले 24 घंटे में लगाई गई हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अब तक देश में 16 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। वहीं 52.3 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन की अभी एक ही डोज लगी है।

    फिर डराने लगे कोरोना के मामले

    बता दें कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus Case in India) के मामले एक बार फिर डराने लग गए हैं। भारत में आज लगातार 5वें दिन कोरोना के 40 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 42,766 नए मामले (Corona New Cases) सामने आए हैं और 308 लोगों की मौत (Corona Deaths) हुई है। हालांकि इस दौरान 38,069 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त (Corona Recovery) भी हुए हैं। इस प्रकार देश में कोरोना के सक्रिय मामले एक बार फिर 4 लाख के पार (4,10,048) हो गए हैं। मौजूदा समय में रिकवरी रेट 97.42 फीसद है।

    50% for Advertising
    Ads Advertising with us AL News
    Previous newsअवध क्षेत्र से है यूपी में किसान आन्दोलन का ख़ास नाता
    Next newsजे.सी. बोस विश्वविद्यालय से डाॅ. नीलम दूहन को मिला सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार
    इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here