टीकाकरण में रिकार्ड: G-7 ग्रुप पर भारी पड़ा अकेला भारत, अगस्त में लगाई 18 करोड़ Corona Vaccine

Corona Vaccination in India: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ बड़े स्‍तर पर वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान चल रहा है। इस बीच केंद्र सरकार (Central Government) ने जानकारी दी है कि अगस्‍त महीने में भारत ने टीकाकरण के मामले में जी-7 (Group of Seven) देशों को पीछे छोड़ दिया है।

केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अगस्‍त में 18 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन की डोज (Corona Vaccine Dose) लगाई गई हैं। ये सभी जी-7 (G-7) देशों को मिलाकर उनके आंकड़े से कहीं अधिक है। आंकड़ों के अनुसार जी-7 देशों का यह आंकड़ा 10.1 करोड़ है।

सरकार ने ट्वीट कर दी जानकारी

आपको बता दें कि MyGov India के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इस बात की जानकारी साझा की गयी है। इसमें कहा गया है कि एक और उपलब्धि, अगस्‍त के महीने में 18 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्‍सीन की डोज के साथ भारत ने वैश्विक मंच पर कीर्तिमान स्‍थापित किया है।

बाकी देशों का हाल

आंकड़ों के मुताबिक कनाडा ने अगस्‍त में 30 लाख वैक्‍सीन डोज लगाई हैं। वहीं ब्रिटेन ने 50 लाख, इटली ने 80 लाख और जर्मनी ने 90 लाख डोज लगाई हैं। वहीं जी-7 देशों में सिर्फ जापान, अमेरिका और फ्रांस ही 10 करोड़ से अधिक डोज लगा पाए हैं। जापान ने 4 करोड़ डोज लगाई हैं। वहीं अमेरिका और फ्रांस ने क्रमश: 2.3 करोड़ और 1.3 करोड़ वैक्‍सीन डोज लगाई हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक अब तक देश में 68.7 करोड़ से अधिक वैक्‍सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 72 लाख डोज पिछले 24 घंटे में लगाई गई हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अब तक देश में 16 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। वहीं 52.3 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन की अभी एक ही डोज लगी है।

फिर डराने लगे कोरोना के मामले

बता दें कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus Case in India) के मामले एक बार फिर डराने लग गए हैं। भारत में आज लगातार 5वें दिन कोरोना के 40 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 42,766 नए मामले (Corona New Cases) सामने आए हैं और 308 लोगों की मौत (Corona Deaths) हुई है। हालांकि इस दौरान 38,069 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त (Corona Recovery) भी हुए हैं। इस प्रकार देश में कोरोना के सक्रिय मामले एक बार फिर 4 लाख के पार (4,10,048) हो गए हैं। मौजूदा समय में रिकवरी रेट 97.42 फीसद है।

Leave a Comment