उपद्रवियों के बवाल को लेकर रेलवे का बड़ा ऐलान, सुबह 4 बजे से रात 8 बजे तक नहीं चलेगी ट्रेन

पटना। सशस्त्रों बलों में नई भर्ती ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध प्रदर्शन को लेकर शनिवार को इंडियन रेलवे ने बड़ा ऐलान किया है। रेलवे ने कहा कि 18 जून को रात 8 बजे से सुबह 4 बजे तक और 19 जून को रात 8 बजे से 20 जून को रात 8 बजे तक ट्रेन नहीं चलेगी। दरअसल, अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में पिछले तीनों दिनों से जमकर बवाल हो रहा है। उपद्रवियों ने बिहार के कई रेलवे स्टेशन पर मौजूद रेलवे के डिब्बों को आग के हवाले कर दिया।

समाचार एजेंसी एएनआई, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि बिहार राज्य में चल रहे प्रदर्शन के चलते 18 जून को रात 8 बजे से 19 जून सुबह 4 बजे तक तथा पुनः 19 जून रात 8 बजे से 20 जून को रात 8 बजे तक ही पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने/पहुंचने वाली ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

बिहार में 200 करोड़ से ज्यादा का हुआ नुकसान

रेलवे को बिहार में 200 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। पूर्व मध्य रेलवे के मुताबिक, बिहार राज्य में चल रहे धरना प्रदर्शन के कारण यात्री सुरक्षा/संरक्षा के मद्देनजर दूसरे क्षेत्रीय रेलों से खुलकर पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरवे/पहुंचने वाली ट्रेनों के परिचालन में अस्थाई बदलाव किया गया है।

अबतक 340 ट्रेनें हुईं प्रभावित

आपको बता दें कि प्रदर्शन के चलते रेलवे को शुक्रवार तक 200 से ज्यादा ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं और 300 से अधिक ट्रेनें अब तक प्रभावित हुई हैं। बिहार के बिहिया रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से 3 लाख रुपए की लूटपाट भी हुई। रेलवे ने बताया था कि प्रदर्शन के कारण 94 मेल व एक्सप्रेस ट्रेन जबकि 140 यात्री ट्रेन रद्द की जा चुकी हैं। वहीं 65 मेल व एक्सप्रेस ट्रेन और 30 यात्री ट्रेन आंशिक रूप से रद्द की गई हैं।

अधिकारियों ने बताया था कि रेलवे ने 11 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का मार्ग बदल दिया है। अब तक कुल ट्रेन 340 ट्रेन प्रभावित हुई हैं। वहीं केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रदर्शनकारियों से रेलवे संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की थी।

Leave a Comment