राहुल ने किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान किया:कहा- गुजरात में सरकार बनी तो 300 यूनिट तक बिजली फ्री, गैस सिलेंडर भी 500 रुपए में देंगे

गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे। यहां राहुल ने राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों का 3 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने का वादा किया। साथ ही 300 यूनिट फ्री बिजली और गैस सिलेंडर 500 रुपए में देने का ऐलान भी किया। राहुल ने 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की बात भी कही।
राहुल ने कोरोना से मरने वालों के परिवारों को भी मुआवजा देने का वादा भी किया। उन्होंने कहा- गुजरात में कोरोना से तीन लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। लेकिन, राज्य सरकार ने मृतकों के परिवार वालों की कोई मदद नहीं की। हमारी सरकार बनी तो कोरोना से मरने वालों के परिवारों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा देंगे।

सरदार पटेल होते तो किसानों का कर्ज माफ करते
राहुल ने कहा- हमारी लड़ाई पार्टी से नहीं है, बल्कि एक विचारधारा से है। सरदार पटेल ने किसानों के खिलाफ एक शब्द भी नहीं कहा। भाजपा एक तरफ उनकी सबसे बड़ी मूर्ति तो बनाती है, लेकिन उनके विचारों के खिलाफ काम करती है।आज अगर सरदार पटेल होते तो पहले किसका कर्ज माफ करते, किसानों का या उद्योगपतियों का। जिन किसानों के लिए सरदार जीते थे, भाजपा उन्हीं किसानों के लिए तीन काले कानून ले आई। भाजपा ने किसानों के अधिकार छीन लिए।

नोटबंदी से छोटे व्यापारियों को नुकसान हुआ
राहुल गांधी ने कहा कि गुजरात ऐसा राज्य है जहां आंदोलन के लिए परमिशन लेनी पड़ती है। जिसके खिलाफ आंदोलन करना है, उससे ही परमिशन लेनी पड़ेगी। हिंदुस्तान में किसी को बिजनेस समझना हो तो वह गुजरात आए, लेकिन गुजरात सरकार छोटे कारोबारियों की कोई मदद नहीं करती है। छोटे व्यापारियों को नोटबंदी से कोई फायदा नहीं हुआ। बड़े-बड़े उद्योगपतियों को ही फायदा हुआ। किसी भी व्यापारी से पूछिए तो बताएगा की GST से भी सिर्फ नुकसान हुआ।

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर 32 शहरों में प्रेस कॉन्फ्रेंस
राहुल दोपहर करीब 12 बजे अहमदाबाद पहुंचे। उनके साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद थे। राहुल ने साबरमती रिवरफ्रंट पर कांग्रेस के करीब 52 हजार बूथ लेवल के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा को लेकर 32 शहरों में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। 7 सितंबर से शुरु हो रही ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के तहत 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 3,500 किलोमीटर लंबी पदयात्रा की जाएगी और यह लगभग 150 दिनों में पूरी होगी।

कैंडिडेट्स की पहली सूची जारी होने की संभावना
प्रदेश नेताओं के साथ बैठक में राहुल गांधी उम्मीदवारों के चयन को लेकर चर्चा करेंगे और इसके बाद कांग्रेस की चुनाव समिति की पहली बैठक होगी। इसी दिन स्क्रीनिंग कमेटी की भी बैठक होगी। 15 सितंबर तक उम्मीदवारों की सूची घोषित करने की योजना बनाई गई है। पहली सूची में 30 से 40 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होने की संभावना जताई जा रही है।

आखिरी बार 10 मई को गुजरात आए थे राहुल
इससे पहले राहुल गांधी ने आखिरी बार 10 मई को गुजरात का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने दाहोद शहर में आदिवासियों को संबोधित किया था। पार्टी नेताओं ने कहा कि इस बार वह आगामी चुनावों के लिए बूथ स्तर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को लामबंद करेंगे और इस तरह पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। गांधी की गुजरात यात्रा सात सितंबर को पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करने से दो दिन पहले हो रही है।

 

Leave a Comment