Kushinagar में बोले PM Modi, ‘माफिया माफी मांग रहे हैं तो सबसे अधिक दर्द माफियावादियों को हो रहा’

PM Narendra Modi kushinagar Daura : उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) और पूजा-पाठ के बाद आयोजित जनसभा में पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने केन्द्र और प्रदेश की योजनाओं की तारीफ तो की ही, विरोधियों पर करारा प्रहार भी किया। कानून व्यवस्था के नाम पर योगी सरकार (Yogi Government) की पीठ ठोकते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज योगी सरकार में माफिया माफी मांग रहे हैं तो सबसे अधिक दर्द माफियावादियों को हो रहा है।

पीएम ने कहा कि साढे चार साल में कानून की व्यवस्था को तरजीह दी गई। इससे पहले की सरकारों में माफिया को खुली छूट थी। खुली लूट की इजाजत थी। यहां अब माफिया माफी मांगता फिर रहा है। सबसे ज्यादे दर्द माफियावादियों को ही हो रहा है। योगी की टीम भू-माफियाओं के साम्राज्य को ध्वस्त कर रही है। पीएम ने कहा कि अपराधियों का डर होता है तो योजनाएं गरीबों तक नहीं पहुंचती हैं। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का सिद्धांत कर्म को करूणा से जोड़ने का है। लेकिन पहले की सरकारों को गरीब के दर्द की परवाह नहीं थी। उन्होंने कर्म को घाटालों और अपराधों से जोड़ा। समाजवादी की पहचान परिवारवादी की होकर रह गई। इन्होंने सिर्फ परिवार का भला किया। सामाज का दायित्व भूल गए।

‘अब इहा से जहाज उड़ी, रऊरा लोगन से सपना पूरा हो गईल बा’

 

इसके पहले भोजपुरी में लोगों से संवाद की शुरूआत करते हुए पीएम ने कहा कि ‘आप लोग बहुत दिन से अगोरत रहली, अब इहा से जहाज उड़ी, रऊरा लोगन से सपना पूरा हो गईल बा।’ उन्होंने कहा कि दिवाली और छठ पूजा बहुत दूर नहीं है। यह उत्सव और उत्साह का समय है। बाल्मिकी जयंती भी आज है। उन्होंने कहा कि नये एयरपोर्ट से यहां के गरीब से लेकर मिडिल क्लास को लाभ होगा। यहां के गांव से लेकर शहर की तस्वीर बदलने वाली है। बेहतर कनेक्टेविटी मिलेगी तो रामकोला और सिसवा चीनी मिल तक गन्ना पहुंचाने में दिक्कत नहीं होगी।

 

गरीब का बेटा भी अपनी भाषा में करेगा डॉक्टरी और इंजीनियरिंग की पढ़ाई

 

पीएम मोदी ने कहा कि कुशीगनर में राजकीय मेडिकल कॉलेज से नई सुविधा मिलेगा। युवा डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर सकेंगे। नई शिक्षा नीति में निर्णय लिया है कि अपनी मातृ भाषा में पढ़ने वाला भी डॉक्टर-इंजीनियर बन सकता है। भाषा विकास में बाधा नहीं बनेगी। अब मेडिकल कॉलेज खुलने से दिमागी बुखार जैसी जानलेवा बीमारी से बच्चों को बचाया जा सकता है।

प्रदेश को आभाव से निकालकर आकांक्षाओं की तरफ ले जा रहे

 

गंडक के आसपास बाढ़ से बचाने के लिए बंधे का निर्माण हुआ है। इस क्षेत्र को आभाव से निकालकर आकांक्षाओं की तरफ ले जाएंगे। गांव, गरीब, दलित, वंचित, पिछड़ा और आदिवासी को मूल भूत सुविधाओं से जोड़ने का प्रयास की अहम कड़ी है। मूल सुविधाएं बड़े सपने देखने और पूरा करने का सपना पूरा होता है। घर में शौचालय, बिजली, गैस कनेक्शन और नल से जल आने से गरीबों में भी आत्मविश्वास का संचार हुआ है। मोदी ने कहा कि गरीब को अहसास हो रहा है कि आज की सरकार उसका दर्द समझती है। केन्द्र और प्रदेश सरकार इस क्षेत्र के विकास में जुटी है। डबल इंजन की सरकार पूरी ताकत से स्थितियां सुधार रही है। 2017 से पहले की सरकारों को गरीब की परेशानी, दिक्कत से कोई सरोकार नहीं था। केन्द्र की योजनाएं गरीब के घर से पहले रोक दी जाती थीं।

अब देश के लिए चुनौती नहीं, राह दिखाने वाला है यूपी

 

 

पीएम मोदी ने कहा कि सबसे अधिक आबादी वाला यूपी हर अभियान में चुनौती मान लिया जाता था। लेकिन साढे चार साल में यूपी देश को राह दिखाने वाला बन गया है। बीते वर्षों में स्वच्छ भारत अभियान से लेकर कोराना में देश ने इसे महसूस किया है। देश में सर्वाधिक वैक्सीन यूपी में लग रही हैं। कुपोषण की लड़ाई में भी यूपी की भूमिका अहम है। यूपी में कर्मयोगियों की सरकार का लाभ माताओं और बहनों को हुआ है। शौचालय, मकान से लेकर रसोई से महिलाओं का लाभ मिला। बहनों को नल से जल मिल रहा है। दो साल के भीतर ही 27 लाख परिवारों को पेयजल कनेक्शन मिला है। पीएम स्वामित्व योजना से गांव की समृद्धि का द्वार खुलने वाला है। घर का दस्तावेज देने का काम शुरू किया है। ड्रोन से खेतों की नपाई हो रही है। बैंकों से मदद मिलने में भी आसानी हो जाएगी। पीएम ने कहा कि यूपी के युवा गांव की जमीन को आधार बनाकर काम शुरू करना चाहते हैं, तो उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। पीएम ने कहा कि डबल इंजन की सरकार गरीब की सेवा का संकल्प लेकर आगे बढ़ रही हैं। मुफ्त राशन अभियान का लाभ प्रदेश के 15 करोड़ को मिल रहा है।

टीकाकरण में हम 100 करोड़ के पास पहुंच रहे हैं। उत्तर प्रदेश में 12 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। किसानों से खरीद के रिकार्ड कायम किया गया है। 80 हजार करोड़ किसानों के खाते में पहुंच गए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि 37 हजार करोड़ की राशि जमा कर दी गई है। भारत इथेनाल को लेकर जिस नीति पर चल रहा है, उससे सबसे अधिक लाभ किसानों को होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज योगी के नेतृत्व में औद्योगिक विकास एक-दो शहरों में समिति नहीं है। पीएम ने यूपी के ऐतिहासिक धरती बताते हुए कहा कि यहां राम ने अवतार लिया। भगवान कृष्ण ने अवतार लिया। 18 तीर्थकर यूपी में जन्मे। यहां पग-पग में तीर्थ, कण कण में ऊर्जा है।

 

Leave a Comment