Corona से ठीक होने के बाद भी बीमार हो रहे लोग, नए- नए लक्षण आ रहे सामने

Corona Ke Lakshan: कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बाद ठीक हो चुके बहुत से लोग तरह तरह की समस्याओं और तकलीफों से ग्रसित हो रहे हैं। पोस्ट कोविड सिंड्रोम (Post Covid Sindrom) यानी संक्रमण मुक्त होने के बाद भी तकलीफ बहुत से लोगों में देखी जा रही है। वैसे तो ये सभी उम्र के लोगों में हो रहा है लेकिन बुजुर्गों और जिन लोगों को कोरोना होने पर आईसीयू (ICU) में भर्ती होना पड़ा उनमें ये ज्यादा देखने को मिलता है।

क्यों हो रहा है पोस्ट कोविड सिंड्रोम

कोरोना संक्रमण में वायरस शरीर के सेल्स में प्रवेश कर जाता है और फेफड़े से लेकर हृदय और ब्रेन तक पहुंच जाता है। ये वायरस शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के एक्टिवेट होने से कुछ समय बाद खत्म हो जाता है और जांच करने और कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट आ जाती है। लेकिन शरीर में घुसने और सेल्स में रिप्लीकेट होने के दौरान ये वायरस किसी भी अंग या कई अंगों को स्थाई रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। कई स्टडी में पाया गया है कि मरीज के हृदय, किडनी, ब्रेन या फेफड़े को किसी न किसी रूप में इस वायरस ने क्षतिग्रस्त कर देता है। ऐसा क्यों होता है और इसे कैसे रोका जाए, ये अभी तक पता नहीं चल पाया है। रिसर्च में तो ये भी पता चला है कि कोरोना वायरस ब्रेन में घुस कर वहां के टिश्यू खत्म कर सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना के वेरियंट अलग अलग तरह की पोस्ट कोविड छाप छोड़ते हैं।

हर मरीज में अलग लक्षण

जिस तरह कोरोना संक्रमण होने पर हर मरीज में अलग अलग तरह के लक्षण और समस्याएं पैदा होती हैं ठीक उसी तरह कोरोना से ठीक होने पर अलग अलग के प्रभाव सामने आते हैं। आमतौर पर पोस्ट कोविड सिंड्रोम में सांस लेने में दिक्कत, काम में मन न लगना, कमजोरी, थकान, मांसपेशियों में दर्द, अनिद्रा, खांसी, बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।पोस्ट कोविड सिंड्रोम में आपको कई लक्षण देखने को मिल सकते हैं। इसमें से कमजोरी, थकान, भूख न लगना और चक्कर आना बेहद सामान्य से लक्षण हैं। इसमें आपको घर पर ही आराम करने की जरूरत होती है लेकिन अगर कोई गंभीर लक्षण नजर आए तो डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। जैसे कि तनाव, चिंता और डिप्रेशन, दिल की धड़कन तेज होना, नाड़ी की दर तेज होना, रक्तचाप का बढ़ना, सांस लेने में तकलीफ होना, ब्लड शुगर बढ़ जाना, ये सब लक्षण होने पर डॉक्टर को दिखा कर इलाज कराना चाहिए।

Leave a Comment