नीरव मोदी के बैंक खाते सीज, 60 लाख डॉलर की संपत्ति जब्त

    0

    राष्ट्रीय/अतुल्यलोकतंत्र : स्विट्जरलैंड में मौजूद नीरव मोदी की करीब 60 लाख अमेरिकी डॉलर की संपत्ति को सीज़ कर लिया गया है, बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक को करीब 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है।

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के मुख्य आरोपी और भगोड़े नीरव मोदी पर एजेंसियों ने बड़ा शिकंजा कसा है। सुरक्षा एजेंसियों ने इस मामले में नीरव मोदी और उनकी बहन पूर्वी मोदी से जुड़े चार बैंक खातों को स्विट्ज़रलैंड में सीज़ किया है। इतना ही नहीं स्विट्जरलैंड में मौजूद नीरव मोदी की करीब 60 लाख अमेरिकी डॉलर की संपत्ति को सीज़ कर लिया गया है। बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक को करीब 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है।

    इस मामले में ये हुई लगातार दूसरी बड़ी कामयाबी है। इससे पहले बुधवार को ही ये बात सामने आई थी कि इस घोटाले के दूसरे आरोपी मेहुल चोकसी का अब भारत प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो गया है. एंटिगुआ के प्रधानमंत्री ने बयान दिया था कि हम मेहुल चोकसी की नागरिकता रद्द कर रहे हैं, अब उसके पास कोई कानूनी रास्ता नहीं बचता है।

    ऐसे में अब नीरव मोदी को लेकर ये बड़ी खबर का आना एजेंसियों के लिए कामयाबी है। बता दें कि नीरव मोदी अभी लंदन में है और न्यायिक हिरासत में है। वह चार बार अदालत में ज़मानत के लिए याचिका दायर कर चुका है लेकिन हर बार उसे नाकामी ही हाथ लगी है। लंदन की कोर्ट ने हर बार उसकी याचिका को खारिज किया है।

    फरवरी 2018 में जब PNB घोटाला देश के सामने आया था, तभी से ही नीरव मोदी फरार है और एजेंसियां उसकी तलाश कर रही हैं। तब से लेकर अब तक उसकी देश में कई करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है लेकिन अबकी बार विदेशी संपत्ति पर बड़ा हाथ लगा है।

    इसी साल 19 मार्च को नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किया गया था। तभी से ही भारतीय एजेंसियां उसे भारत लाने में जुटी हैं और ब्रिटेन के साथ उसके प्रत्यर्पण की बात की जा रही है। भारत में CBI और ED नीरव मोदी से जुड़े मामले की जांच कर रही हैं।

    अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

    Please enter your comment!
    Please enter your name here