National Start-up Day: पीएम मोदी का एलान, 16 जनवरी को मनाया जाएगा ‘नेशनल स्टार्ट-अप डे’

National Start-up Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्टार्ट अप उद्यमियों के साथ संवाद किया। इस दौरान उन्होंने एलान किया कि 16 जनवरी को ‘नेशनल स्टार्ट-अप डे’ मनाया जाएगा। उन्होंने देश के सभी स्टार्टअप्स को और युवाओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि युवा स्टार्टअप्स की दुनिया में भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं।

बच्चों को स्कूलों में इनोवेट करने का मौका

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारा प्रयास देश में बचपन से ही छात्रों में इनोवेशन के प्रति आकर्षण पैदा करने, innovation को institutionalise करने का है। 9000 से ज्यादा अटल टिंकरिंग लैब्स आज बच्चों को स्कूलों में इनोवेट करने और नए विचारों पर काम करने का मौका दे रही है।

इनोवेशन इंडेक्स में भारत 46 नंबर पर है

पीएम मोदी ने आगे कहा कि सरकार के अलग-अलग विभाग, मंत्रालय, नौजवानों और स्टार्ट-अप्स के साथ संपर्क में रहते हैं। वह उनके आइडिया को प्रोत्साहित करते हैं।सरकार का मकसद युवाओं को अधिक से अधिक इनोवेशन का मोका देना है। आज कल भारत में इनोवेशन को लेकर जो अभियान चल रहा है, उसी का असर है कि Global Innovation Index में भी भारत की रैंकिंग में सुधार आया है। बता दें कि 2015 में इसकी रैंकिंग में भारत 81 नंबर पर था और अब इनोवेशन इंडेक्स में भारत 46 नंबर पर है। पीएम मोदी ने युवाओं को बधाई भी दी।

42 यूनिकॉर्न देश में बने हैं

आज भारत का युवा जिस स्पीड और स्केल में स्टार्ट अप बना रहा है, वो महामारी के इस दौर में इच्छाशक्ति और संकल्प शक्ति का प्रमाण है। पहले एक या दो कंपनिया ही बनती थी, लेकिन अब 42 यूनिकॉर्न देश में बने हैं। सरकार ने उद्यमियों को बढ़ावा दिया। 2016 में स्टार्टअप इंडिया की प्रमुख पहल के शुभारंभ में परिलक्षित हुआ।

Leave a Comment