Wednesday, February 1, 2023
HomeNational Newsमोदी बोले, आतंकवाद के खात्मे तक चैन से नहीं बैठेंगे: कहा- कुछ...

मोदी बोले, आतंकवाद के खात्मे तक चैन से नहीं बैठेंगे: कहा- कुछ देशों की पॉलिसी टेरर सपोर्ट, कट्टरपंथ को कोई देश समर्थन न करे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया से आतंकवाद खत्म होने तक वो चैन से नहीं बैठेंगे। मोदी गृह मंत्रालय की “नो मनी फॉर टेरर’ कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की पॉलिसी ही आतंकवाद का समर्थन है। प्रधानमंत्री मोदी ने नाम नहीं लिया, पर उनका इशारा पाकिस्तान और चीन की ओर था।

मोदी ने कहा- ऐसे देशों पर जुर्माना लगना जररूी है, जो अपनी विदेश नीति के जरिए आतंकवाद को राजनीतिक, वैचारिक और आर्थिक समर्थन करते हैं।

आतंकवाद पर मोदी की पाकिस्तान-चीन को खरी-खरी
1. आतंकवाद को समर्थन करने वालों के खिलाफ पूरी दुनिया एक हो

मोदी ने कहा, “ऐसी संस्थाएं और व्यक्ति, जो आतंकवाद के लिए सहानुभूति पैदा करने की कोशिश में लगे हैं, उन्हें भी बिल्कुल अलग कर देना चाहिए। ऐसे मामलों में कोई किंतु-परंतु नहीं होना चाहिए। आतंकवाद को खुलेआम और छिपकर किए जा रहे हर तरह के सपोर्ट के खिलाफ पूरी दुनिया को एक होना होगा।

2. युद्ध नहीं हो रहा, इसका मतलब यह नहीं कि शांति है
उन्होंने कहा, “अगर आतंकवाद को मिल रहे आर्थिक सपोर्ट को चोट नहीं पहुंचाई गई तो अब तक आतंकवाद के खिलाफ जो कूटनीतिक बढ़त हमें हासिल हुई है, वो जल्द ही बेकार हो जाएगी। अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं ये बिल्कुल न समझें कि युद्ध नहीं हो रहा है तो शांति है। प्रॉक्सी वार भी खतरनाक और हिंसक हैं।

3. ध्यान रहे कि चरमपंथी सिस्टम का फायदा न उठा पाएं
प्रधानमंत्री बोले, “एक राष्ट्र का अधिकार होता है कि वो अपना सिस्टम खुद बनाए, लेकिन यह ध्यान में रखना होगा कि चरमपंथी तत्व सिस्टम की भिन्नता का फायदा उठा ले। कट्टरपंथ का समर्थन करने वालों को किसी भी देश में समर्थन नहीं मिलना चाहिए।’

4. बंदूकों और ड्रग्स से कमाया पैसा आतंकवाद में लगता है
उन्होंने कहा, “ऑर्गनाइज्ड क्राइम टेरर फंडिंग का एक जरिया है। ये अभी तक अलग-थलग नहीं किया गया है। गैंग्स के आतंकवाद के साथ गहरे लिंक होते हैं। बंदूकों, ड्रग्स और स्मगलिंग के जरिए बनाया गया पैसा आतंकवाद में लगाया जाता है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में ऑर्गनाइज्ड क्राइम के खिलाफ एक्शन बेहद जरूरी है।’

5. हर आतंकवादी हमले का बराबर जवाब देना होगा
प्रधानमंत्री ने कहा, “हमारा देश तब तक शांति से नहीं बैठेगा, जब तक आतंकवाद को जड़ से खत्म नहीं कर देता। आतंकवाद का असर गरीबों और लोकल अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा पड़ता है। हर आतंकवादी हमले को बराबर जवाब दिया जाना चाहिए। आतंकवाद को पूरी तरह से खत्म करने के लिए जीरो टॉलरेंस नजरिया अपनाना होगा।’

अद्भुत है कि सम्मेलन भारत में हो रहा
मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह अद्भुत है कि सम्मेलन भारत में हो रहा है। हमारे देश ने आतंक का सामना इसे दुनिया के गंभीरता से लेने से बहुत पहले से किया है। दशकों से अलग-अलग रूपों में आतंकवाद ने भारत को चोट पहुंचाने की कोशिश की जिसकी वजह से हमारे हजारों लोगों ने जान गवाईं, लेकिन हमने आतंकवाद का बहादुरी से मुकाबला किया।

इस कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के प्रतिनिधियों ने हिस्सा नहीं लिया। वहीं, चीन के आने पर अभी सस्पेंस बना हुआ है। यह कॉन्फ्रेंस 18 से 19 नवंबर तक चलेगी।

हमारे पास आतंकियों को मिलने वाले फंडिग के सबूत- दिनकर गुप्ता
इस कॉन्फ्रेंस का आयोजन NIA के तरफ से किया जा रहा है। NIA के DG दिनकर गुप्ता ने गुरुवार को बताया कि आतंकियों को टेरर फंडिंग रोकने के लिए ये कॉन्फ्रेंस बहुत अहम है। उन्होंने कहा कि खालिस्तानी और कश्मीर के आतंकियों को फंडिंग हो रही है। हमारे पास इसके सबूत हैं। NIA इस दिशा में काम कर रही है। इस कॉन्फ्रेंस में इस बारे में भी चर्चा होगी। बता दें कि इस कॉन्फ्रेंस को आतंकवादियों की कमर तोड़ने के लिए एक बड़े प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

Deepak Sharma
Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments