तेलंगाना में शुरू हुई ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ योजना, ड्रोन से पहुंचेगी दवा और वैक्सीन

    0
    2

    Medicine from the sky Project: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने शनिवार को ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई (Medicine from the sky)’ योजना का शुभारंभ किया है। इसका उद्देश्य ड्रोन का उपयोग करके दूर-दराज के क्षेत्रों में टीकों, दवाइयों और अन्य आवश्यक उत्पादों को पहुंचाना है। ये इस तरह की पहली योजना है। अभी इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तेलंगाना (Telangana) के 16 ग्रीन जोन में शुरू किया गया है। बाद में आंकड़ों के आधार पर इसे राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया जाएगा।

    तीन महीने बाद किया जाएगा एनालिसिस

    ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से ड्रोन के जरिए दूर-दराज के इलाकों में दवाओं की डिलीवरी की जाएगी। तीन महीने इस प्रोजेक्‍टर के डेटा का एनालिसिस किया जाएगा। उसके बाद उड्डयन मंत्रालय, आइटी मंत्रालय, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, राज्‍य सरकार और केंद्र मिलकर पूरे देश के लिए एक मॉडल तैयार करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज का दिन ना केवल तेलंगाना बल्कि पूरे देश के लिए बहुत क्रांतिकारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व के कारण ही इस ड्रोन पॉलिसी को तैयार किया गया और फिर आज इसका शुभारंभ किया गया है।

    50% for Advertising
    Ads Advertising with us AL News

    नई ड्रोन पॉलिसी में केंद्र ने दी कई छूट

    मेडिसिन फ्रॉम स्काई योजना की शुरुआत के मौके पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ तेलंगाना के मंत्री केटी रामाराव भी मौजूद थे। इस दौरान सिंधिया ने कहा कि एनडीए सरकार (NDA government) ने नई ड्रोन पॉलिसी में कई छूट दी है। इसके चलते देश में अब ड्रोन का इस्‍तेमाल करना सामान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले ड्रोन को ऑपरेट करने के लिए 25 फॉर्म भरने पड़ते थे, लेकिन अब केवल पांच फॉर्म ही भरना पड़ता है। वहीं पहले ड्रोन का इस्‍तेमाल करने के लिए 72 तरह की फीस भरनी पड़ती थी, लेकिन अब केवल चार तरह की ही फीस भरनी पड़ती है।

    आपको बता दें कि तेलंगाना देश का पहला राज्य बन गया है, जहां के दूरदराज के इलाकों में स्वास्थ्य केंद्रों तक दवा पहुंचाने के लिए ड्रोन का इस्‍तेमाल किया जायेगा। योजना का शुभारंभ करने से पहले राज्य सरकार की ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ परियोजना के तहत ड्रोन का दो दिवसीय टेस्ट गुरुवार को विकाराबाद शहर में शुरू हुआ था।

     

    50% for Advertising
    Ads Advertising with us AL News
    Previous newsघटती जा रही जन्म दर, कोरोना ने स्थिति को और भी बिगाड़ा
    Next newsमनोहर खट्टर के बिगड़े बोल, आंदोलनकारी किसानों की भीड़ में एक खास वर्ग के लोग शामिल
    इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here