ममता बनर्जी सरकार मनाएगी श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि

    30

    पश्चिम बंगाल/अतुल्यलोकतंत्र: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि मनाने का फैसला किया है। रविवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि है। 23 जून 1953 को उनका निधन श्रीनगर में हुआ था। उनका जन्म 6 जुलाई 1901 में हुआ था। श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी। जनसंघ से ही भारतीय जनता पार्टी का गठन हुआ था।

    ममता बनर्जी सरकार का श्यामा प्रसाद मुखर्जी के पुण्यतिथि को मनाने का फैसला उस समय आया है, जब पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी लगातार मजबूत हो रही है। हालिया लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार जीत हासिल की थी। पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 18 सीटों पर कब्जा जमाया था।

    विद्यासागर की प्रतिमा से उत्पन्न हुआ था विवाद

    पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान विद्यासागर की प्रतिमा टूटने के बाद विवाद उत्पन्न हो गया था। दरअसल 15 मई को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान मूर्ति टूटी थी। इस मूर्ति को तोड़ने का आरोप बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस ने एक-दूसरे पर लगाया था।

    ममता ने इसे बंगाल अस्मिता से जोड़ते हुए चुनाव के बाद नई मूर्ति स्थापित करने का वादा किया था। चुनाव खत्म होने के बाद कोलकाता के विद्यासागर कॉलेज में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ईश्वर चंद विद्यासागर की मूर्ति फिर से लगवाई थी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here