लॉकडाउन इन राज्यों में: सरकारें सख्त फिर भी बढ़ रहे मामले, आखिर कैसे रूकेगा कोरोना

    7

    नई दिल्ली। पूरे देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार कड़ी पाबंदियों को लगाने पर विचार कर रही है। ऐसे में देश के तमाम राज्य हैं जहां के कुछ जिलों में वीकएंड लॉकडाउन लगाने के बाद भी संपूर्ण लॉकडाउन लगाने वाली स्थितियां बन गई हैं। जबकि यहां वीकएंड लॉकडाउन के अलावा नाइट कर्फ्यू का भी पालन कराया जा रहा है। इसके साथ ही खराब होते हालातों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बृहस्पतिवार को प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। तो चलिए बताते हैं कि लॉकडाउन का फैसला करने वाले राज्यों में क्या स्थितियां हैं।

    सबसे पहले महाराष्ट्र और पंजाब की बात करें तो पूरे देश में सबसे ज्यादा खराब स्थिति यहां की ही है। ऐसे में महाराष्ट्र के सभी जिलो में नाइट कर्फ्यू जारी है। इसके साथ ही रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक भी तमाम पाबंदियां लागू हैं। फिलहाल यहां अगले आदेश तक कर्फ्यू जारी रहेगा। बिल्कुल यही आदेश रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक पंजाब में भी 30 अप्रैल तक लागू है।

    अब राजस्थान की बात करें तो यहां जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा, कुशलगढ़ में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। जोकि अगले आदेश तक जारी रहेगा।

    उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, बरेली में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। ऐसे में बरेली में 20, गाजियााद में 17 और मेरठ में 18 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। जबकि इससे पहले प्रयागराज, वाराणसी और लखनऊ में पाबंदियां लगाई गई थीं।

    गुजरात में हाईकोर्ट ने लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू लगाने का सुझाव दिया था। जबकि राज्य के 20 प्रमुख शहरों में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई थी। ऐेसे में गुजरात के चार शहर- अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट में नाइट कर्फ्यू जारी है। इसके अलावा नए आदेश में जामनगर, भावनगर, जूनागढ़, गांधीनगर, आनंद, नाडियाड, मेहराणा, मोरबी, दाहोद, पाटन, गोधरा, भुज, गांधीधाम, भरूच, सुरेंद्रनगर और अमरेली को भी शामिल किया गया है।

    बृहस्पतिवार को नाइट कर्फ्यू जम्मू और श्रीनगर के अलावा 8 जिले में भी लगाया गया। यहां जम्मू, ऊधमपुर, कठुआ, श्रीनगर, बाहामुला, बडगाम, अनंतनाग और कुपवाड़ा जिलों के शहरी इलाकों में पाबंदियां लगाई गई हैं।

    फिर मध्य प्रदेश में रतलाम, बैतूल, कटनी, खरगौन और छिंदवाड़ा में 7-9 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है। वहीं राजधानी भोपाल के कोलार इलाके में 9 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है। बता दें, ये लॉकडाउन शुक्रवार शाम 6 बजे से प्रभावी हो जाएगा। जबकि, प्रदेश के अन्य नगरीय क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here