केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की एडमिशन प्रक्र‍िया शुरू, जानें कैसे मिलेगा एडमिशन

New Delhi/Atulya Loktantra : केंद्रीय विद्यालय संगठन मार्च के दूसरे हफ्ते से प्रवेश प्रक्र‍िया शुरू कर सकता है. केवीएस ने मंगलवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है. केवीएस ने इस नोटिस में कहा है कि संगठन प्रेवश के लिए कुछ गाइडलाइन तैयार कर रहा है. जैसे ही ये तैयार हो जाएंगी, बच्चों के एडमिशन प्रोसेस भी शुरू हो जाएगी.
यहं देखें नोटिस

अभ‍िभावक केवीएस की ओर से जारी नोटिस ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर देख सकते है. यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक पर जाकर भी नोटिस पढ़ सकते हैं. बता दें कि साल 2019 में, देश में 1202 केंद्रीय विद्यालयों में उपलब्ध 1 लाख सीटों के मुकाबले केवीएस प्रवेश के लिए लगभग 8 लाख पंजीकरण किए गए थे

हर साल केवीएस केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा 9 व कक्षा 11 में प्रवेश लेने के लिए छात्रों से आवेदन मांगता है. विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश के लिए केंद्रीय विद्यालय ने आयु सीमा तय है. बता दें कि पिछले साल यानी 2019 में केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की थी जबकि कक्षा 2 और उससे अधिक के लिए (कक्षा 11 को छोड़कर) ऑफलाइन मोड में आयोजित किया गया था.

ऐसे मिलेगा एडमिशन
अगर आप केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चे का दाखिला कराना चाह रहे हैं तो बता दें कि कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, केंद्रीय विद्यालय संगठन अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पहली प्रवेश सूची जारी करेगा. यदि सीटें खाली रहती हैं तो दूसरी और तीसरी प्रवेश सूची भी केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी की जाएगी. इसके बाद केन्द्रीय विद्यालयों द्वारा सूची अपनी-अपनी वेबसाइट पर जारी की जाएंगी.

Leave a Comment