नौकरियां ही नौकरियां: महामारी के दौर में भर्तियों में आई तेजी, IT सेक्टर में कई सुनहरे अवसर

    0
    1

    नई दिल्ली: महामारी के दौर के बीच देश की अर्थव्यवस्था सुधरने के दौरान नौकरी भर्ती में भी तेजी आ रही है। इस साल अगस्त में भर्ती गतिविधियों में सालाना बेसिस पर 89 प्रतिशत की तेजी आई है। ऐसे में नौकरी जॉबस्पीक के अनुसार, भर्तियों का यह आंकड़ा कोरोना पूर्व स्तर (अगस्त, 2019) से 24 प्रतिशत ज्यादा है। बीते महीने हायरिंग इंडेक्स 2,673 रहा था।

    सामने आए आंकड़ों के अनुसार, आलोच्य महीने के बीच आईटी क्षेत्र की कंपनियों ने कोरोना महामारी के पहले स्तर से 79 प्रतिशत ज्यादा नौकरियां दीं। इस हिसाब से शिक्षा के क्षेत्र में 102प्रतिशत , रियल एस्टेट क्षेत्र में 15 प्रतिशत, मेडिकल/हेल्थकेयर में 8 प्रतिशत, फार्मा/बायोटेक में 7 प्रतिशत, बीमा में 6 प्रतिशत और बीएफएसआई में 5 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया।

    50% for Advertising
    Ads Advertising with us AL News

    सबसे ज्यादा नौकरियां बंगलूरू में

    लेकिन ट्रैवेल और हॉस्पिटैलिटी उद्योग का क्षेत्र महामारी के दौर से अब भी बाहर नहीं निकल पाया है। इसका असर भर्ती गतिविधियों पर भी पड़ा है। बीते महीने ट्रैवेल और हॉस्पटैलिटी उद्योग के क्षेत्र में भर्तियों में 53 प्रतिशत की कमी आई थी।

    सामने आए आंकड़ों के अनुसार, आलोच्य महीने में 8-12 साल वाले अनुभवी यानी एक्सपीरिय़ंस पेशेवरों की मांग सालाना बेसिस पर सबसे ज्यादा 110 प्रतिशत बढ़ी। फिर इसके बाद 4-7 साल के अनुभवी पेशेवरों की मांग में 91 प्रतिशत, 0-3 साल के अनुभव वालों की मांग में 79 प्रतिशत और 13 साल से ज्यादा अनुभवी पेशेवरों की मांग में 65 प्रतिशत तेजी आई।

    भर्तियों के सामने आए आंकड़ों के अनुसार, बीते महीने देश के प्रमुख छह मेट्रो शहरों में भर्तियां 39 प्रतिशत ज्यादा हो गई। ये नौकरियां देने में आईटी हब बंगलूरू सबसे आगे रहा। जिससे लोगों को नौकरी को लेकर कम परेशानी झेलनी पड़ी। यहां लोगों को अगस्त, 2019 के मुकाबले 66 प्रतिशत ज्यादा नौकरियां मिलीं।

    तो ऐसे में इस हिसाब से हैदराबाद में 61 प्रतिशत, पुणे में 54 प्रतिशत और चेन्नई में 30प्रतिशत बढ़ोत्तरी रही। वहीं नौकरियों में तेजी आने से अर्थव्यवस्था में काफी फर्क पड़ा है।

     

    50% for Advertising
    Ads Advertising with us AL News
    Previous newsजम्मू-कश्मीर में ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित, भारतीय सेना ने सख्त कदम उठाते हुए दी कड़ी चेतावनी
    Next news2 दिवसीय जम्मू दौरे पर राहुल गांधी, पहले मां वैष्णो देवी के दर्शन
    इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here