ONGC प्लांट में भीषण आग, 5 की मौत 8 घायल, 3 KM का इलाका खाली कराया

Mumbai/Atulya Loktantra : मुंबई में ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) के प्लांट में आग लग गई है. बताया जा रहा है आग नवी मुंबई में ओएनजीसी के कोल्ड स्टोरेज में लगी है. आग काफी भयंकर है. कोल्ड स्टोरेज में दर्जनभर लोगों के फंसे होने की आशंका है. फिलहाल 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8 घायल बताए जा रहे हैं. घायलों की हालत गंभीर है.

आग की लपटों को देखते हुए आस-पास के तीन किलोमीटर तक के इलाके को खाली कराया जा रहा है. मौके पर दमकल विभाग की आधा दर्जन से अधिक गाड़ियां पहुंच गई हैं और आग बुझाने की कोशिश की जा रही है. दमकल विभाग के अलावा ओएनजीसी की टीम भी आग बुझाने की कोशिश कर रही है.

प्लांट में एलपीजी गैस के चलते आग लगातार बढ़ती जा रही है. फिलहाल प्लांट में गैस की प्रोसेसिंग रोक दी गई है. गैस की सप्लाई भी रोक दी गई है. आग में कई आम लोगों के फंसे होने की आशंका है. आसपास के इलाकों को खाली कराया जा रहा है. बताया जा रहा है कि सुबह 7 बजे आग लगी.

ओएनजीसी ने ट्वीट कर घटना की जानकारी दी है और बताया कि हम घटना को लेकर स्थिति का आकलन कर रहे हैं. चूंकि आग गैस में लगी है इसलिए इसे रोकना थोड़ा मुश्किल होता है. ओएनजीसी ने बताया कि उरण के प्लांट में ऑयल प्रोसेसिंग प्रक्रिया पर फिलहाल कोई असर नहीं पड़ा है जबकि गैस को हजीरा प्लांट में डाइवर्ट किया गया है. स्थिति का आकलन किया जा रहा है.

फायर सर्विस के विशेषज्ञों का कहना है कि गैस के खत्म होने के साथ ही आग खत्म हो सकती है. इस प्लांट से ही पूरी मुंबई में गैस की आपूर्ति की जाती है. इस प्लांट से विदेशों में भी गैस की सप्लाई की जाती है. आग लगने की वजह से गैस की आपूर्ति पर असर पड़ सकता है.

Leave a Comment