गूगल ने जोहरा सहगल को किया याद, Cannes में आज ही के दिन मिला था यह सम्मान

    0

    New Delhi/Atulya Loktantra : भारतीय सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस जोहरा सहगल को आज गूगल ने डूडल बनाकर याद किया है. गूगल ने ‘सेलिब्रेटिंग जोहरा सहगल शीर्षक से डूडल बनाया है. जोहरा सहगल पहली भारतीय एक्ट्रेस थी, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली थी.

    दरअसल, आज ही के दिन जोहरा सहगल की फिल्म ‘नीचा नगर’ साल 1946 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में रिलीज हुई थी. ‘नीचा नगर ‘ फिल्म ने कान्स फिल्म फेस्टिवल का सबसे बड़ा अवार्ड ‘पाल्मे डी’ओर जीता था. जोहरा सहगल का यह डूडल बहुत ही कमाल का है.

    साहिबजादी जोहरा सहगल मुमताज उल्ला खान (Sahibzadi Zohra Mumtazullah Khan) का जन्म 27 अप्रैल 1912 में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई जर्मनी में पूरी की थी. जिसके बाद भारतीय नृत्य कलाकार उदय शंकर (Uday Shankar) के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डांस के लिए जोहरा ने कई दौरे किए. भारत लौटने के बाद, वह 1945 में इंडियन पीपल्स थियेटर एसोसिएशन से जुड़ीं.

    भारतीय सिनेमा में अपने योगदान के लिए जोहरा (Zohra Sehgal) को सरकार द्वारा 1998 में ‘पद्मश्री अवार्ड’, 2001 में ‘कालीदास सम्मान’ और 2010 में ‘पद्म विभूषण’ से नवाजा गया.

    एक्ट्रेस जोहरा सहगल का निधन 10 जुलाई 2014 में 102 साल की उम्र में हुआ. उनके डांस और एक्टिंग के लिए आज भी एक्ट्रेस को खूब याद किया जाता है. जोहरा सहगल को टीवी सीरियल ‘मुल्ला नसीरूद्दीन’ में उनके किरदार के लिए भी जाना जाता है. वह एक्टिंग की कला में माहिर थीं, और परदे पर उनके आते ही पूरी स्क्रीन चहक उठती थी.

    अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

    Please enter your comment!
    Please enter your name here