18+ वाले हो जाएं तैयार, वैक्सीनेशन के लिए आज से ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

    9

    नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते प्रकोप के बीच एक मई से कोविड वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccination) का नया चरण शुरू होने वाला है। इस नए चरण में 18 साल से ज्यादा की उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

    वहीं, इस चरण में वैक्सीन लगाने के योग्य लोगों के लिए आज यानी बुधवार से कोरोना वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन (Registration) प्रक्रिया की शुरू गई है। आप कोविन ऐप (Co-WIN App) या आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इन ऐप के जरिए परिवार के चार सदस्यों का कोविड-19 वैक्सीनेशन करवा सकते हैं।

    बता दें कि इस चरण में सीधे टीकाकरण केंद्र (Vaccination Center) पर पंजीयन नहीं करवाया जा सकता है। आपको सेंटर पर पहुंचकर पंजीयन दिखाना होगा, उसके बाद ही टीका लगेगा। जबकि 45 साल से ऊपर के लोगों के पास पहले की ही तरह वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन और सीधे केंद्र पर आकर रजिस्ट्रेशन करवाने के दोनों विकल्प मौजूद हैं।

    बताते चलें कि कोविन ऐप या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए लोग सरकारी और प्राइवेट दोनों कोविड वैक्सीन सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकें। इस प्लेटफॉर्म के जरिए वैक्सीनेशन का स्लॉट बुक कराया जा सकता है। लोगों के पास वैक्सीनेशन स्लॉट बदलने या फिर उसे कैंसिल कराने का भी विकल्प मौजूद होता है।

    कोविन ऐप के चीफ आरएस शर्मा का कहना है कि रोजाना 60 से 70 लाख लोगों के रजिस्ट्रेशन की उम्मीद की जा रही है। उन्होंने बताया आखिरी बार ये संख्या करीब 50 लाख थी। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अब संख्या बढ़ेगी, क्योंकि अब सभी वयस्क लोगों को वैक्सीनेशन की छूट दे दी गई है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here