भारत की दमदार मिसाइल से सेकेंडों में चूर-चूर होंगे दुश्मन, अब कांप उठेंगे साजिश रचने वाले

Bharat ki Damdaar Missile : भारत ने दुश्मनों से लड़ने के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं। हर कदम पर देश दुनियाभर के देशों की तुलना में शक्तिशाली हो गया है। ऐसे में अब भारतीय वायुसेना में देश की ताकत को बढ़ाते हुए एक और दमदार एयर मिसाइल (Bharat ki Damdaar Missile) आ गई है। इस मिसाइल का नाम है- मीडियम रेंज सर्फस टू एयर मिसाइल मतलब कि MR-SAM।

भारत की ये दमदार मिसाइल (Bharat ki Damdaar Missile) दुश्मनों को 70 से 100 किलोमीटर तक मार में कारगर है। इस मिसाइस को बीते गुरुवार को राजस्थान के जैसलमर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आईएएफ (IAF) में शामिल किया गया है।

इजराइल की सेना भी करेगी उपयोग

इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार, मीडियम रेंज सर्फस टू एयर मिसाइल (MR-SAM Missile) को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने बनाया है। जिसको बनाने के लिए इजरायल एयरो इंडस्ट्री (IAI) ने डीआरडीओ की सहायता की है। जिसमें भारत और इजराइल की कई डिफेंस कंपनियां भी शामिल हैं। बता दें, इस दमदार मिसाइल (Bharat ki Damdaar Missile) को भारत की तीनों सेनाओं के साथ इजराइल की सेना भी उपयोग करेगी।

दुश्मनों का पल-भर में खात्मा करने वाली ये मीडियम रेंज सर्फस टू एयर मिसाइल की रेंज 70-100 किलोमीटर तक की है। इस मिसाइल की सहायता से सामने से आ रहे किसी भी लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर, यूएवी, सब सोनिक, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल और खुफिया ड्रोन को कुछ ही सेकेंडों में चूर-चूर किया जा सकता है। इस दमदार मिसाइल (Bharat ki Damdaar Missile) में एक कमांड कंट्रोल सिस्टम, ट्रैकिंग रडार, मिसाइल और मोबाइल लॉन्चर सिस्टम होता है।

Leave a Comment