भारत की दमदार मिसाइल से सेकेंडों में चूर-चूर होंगे दुश्मन, अब कांप उठेंगे साजिश रचने वाले

    0
    5

    Bharat ki Damdaar Missile : भारत ने दुश्मनों से लड़ने के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं। हर कदम पर देश दुनियाभर के देशों की तुलना में शक्तिशाली हो गया है। ऐसे में अब भारतीय वायुसेना में देश की ताकत को बढ़ाते हुए एक और दमदार एयर मिसाइल (Bharat ki Damdaar Missile) आ गई है। इस मिसाइल का नाम है- मीडियम रेंज सर्फस टू एयर मिसाइल मतलब कि MR-SAM।

    भारत की ये दमदार मिसाइल (Bharat ki Damdaar Missile) दुश्मनों को 70 से 100 किलोमीटर तक मार में कारगर है। इस मिसाइस को बीते गुरुवार को राजस्थान के जैसलमर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आईएएफ (IAF) में शामिल किया गया है।

    50% for Advertising
    Ads Advertising with us AL News

    इजराइल की सेना भी करेगी उपयोग

    इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार, मीडियम रेंज सर्फस टू एयर मिसाइल (MR-SAM Missile) को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने बनाया है। जिसको बनाने के लिए इजरायल एयरो इंडस्ट्री (IAI) ने डीआरडीओ की सहायता की है। जिसमें भारत और इजराइल की कई डिफेंस कंपनियां भी शामिल हैं। बता दें, इस दमदार मिसाइल (Bharat ki Damdaar Missile) को भारत की तीनों सेनाओं के साथ इजराइल की सेना भी उपयोग करेगी।

    दुश्मनों का पल-भर में खात्मा करने वाली ये मीडियम रेंज सर्फस टू एयर मिसाइल की रेंज 70-100 किलोमीटर तक की है। इस मिसाइल की सहायता से सामने से आ रहे किसी भी लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर, यूएवी, सब सोनिक, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल और खुफिया ड्रोन को कुछ ही सेकेंडों में चूर-चूर किया जा सकता है। इस दमदार मिसाइल (Bharat ki Damdaar Missile) में एक कमांड कंट्रोल सिस्टम, ट्रैकिंग रडार, मिसाइल और मोबाइल लॉन्चर सिस्टम होता है।

    50% for Advertising
    Ads Advertising with us AL News
    Previous newsपूरे देश में गणपति बाप्पा मोरया के जयकारे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और PM मोदी ने दी बधाई
    Next newsभारत ने फिर जीता एक और खिताब, ग्लोबल टीचर प्राइज में सत्यम और मेघना ने रचा इतिहास
    इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here