पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, 48 पैसे प्रति लीटर बढ़े दाम

    9

    New Delhi/Atulya Loktantra : दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत बिना किसी बढ़ोतरी के साथ 79.76 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 0.48 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 79.88 रुपये प्रति लीटर है। इसके साथ ही केंद्रशासित राज्य में डीजल के दाम पेट्रोल से ज्यादा हो गए हैं। डीजल के दाम में आज हुई बढ़ोतरी के साथ ही प्रति लीटर डीजल की कीमत पेट्रोल से 12 पैसे ज्यादा हो गई है।

    वर्तमान में प्रति लीटर पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 32.98 रुपये है जबकि डीजल पर यह 31.83 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, दिल्ली में पेट्रोल पर वैट 17.71 रुपये प्रति लीटर है और डीजल पर 17.60 रुपये प्रति लीटर है। ऐसे में आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी के 18वें दिन पैसे बढ़े तो सिर्फ डीजल पर बढ़े, पेट्रोल पर पैसे नहीं बढ़े। इससे यह हुआ कि दिल्ली में पहली बार डीजल, पेट्रोल से महंगा हो गया।

    बता दें कि इससे पहले तेल कंपनियों ने मंगलवार को लगातार 17वें दिन पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ाए थे। पेट्रोल के दाम में मंगलवार को 20 पैसे और डीजल के दाम में 55 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। वहीं, सोमवार को पेट्रोल का दाम 33 पैसे और डीजल का दाम 58 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया था। पेट्रोल पर आज दाम नहीं बढ़े लेकिन पिछले 18 दिनों में पेट्रोल के दाम में कुल मिलाकर 8.50 रुपए बढ़े हैं।

    वहीं, डीजल पर आज बढ़े 48 पैसों के साथ ही बीते 18 दिनों में डीजल पर कुल 10.52 रुपये बढ़े हैं। बता दें कि तेल कंपनियां देशभर में एक साथ दाम बढ़ाती है लेकिन राज्यों में इन पर अलग दर से लगने वाले बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (वैट) की वजह से खुदरा दाम अलग-अलग होते हैं।

    अप्रैल 2002 में पेट्रोल, डीजल के दाम नियंत्रणमुक्त किए जाने के बाद किसी एक पखवाड़े में यह सबसे बड़ी वृद्धि है। तेल कंपनियों ने अप्रैल 2002 में पेट्रोल, डीजल के दाम में हर पखवाड़े बदलाव करने की शुरुआत की थी। ये दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में होने वाले उतार चढ़ाव के अनुरूप किए जाते हैं। उसके बाद से किसी एक पखवाड़े में इनके दाम में यह सबसे बड़ी वृद्धि हुई है। कंपनियों ने मई 2017 से पेट्रोल, डीजल के दाम में दैनिक बदलाव की शुरुआत की। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले किसी एक पखवाड़े में सबसे ज्यादा चार से पांच रुपए प्रति लीटर तक की वृद्धि हुई है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here