नौकरी खोजने के लिए “रोजगार बाजार 2.0” ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत करेगी दिल्ली सरकार

Rojgar Bazaar 2.0 : दिल्ली सरकार ने देश की राजधानी के युवाओं को रोजगार संबंधी सेवाएं प्रदान करने हेतु सुविधा के रूप में “रोजगार बाजार 2.0” नामक ऑनलाइन पोर्टल विकसित करने को लेकर जानकारी साझा की है। सरकार द्वारा जारी एक बयान में इसको लेकर कहा गया कि “रोजगार बाजार 2.0” (Rojgar Bazaar 2.0) नामक ऑनलाइन पोर्टल वा वेबसाइट कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) का उपयोग करके नौकरियों की तलाश करने वालों को रोजगार से संबंधित सर्वश्रेष्ठ जानकारी प्रदान करेगी।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने इस विषय पर अपने बयान में कहा कि-“दिल्ली सरकार के रोजगार विभाग (Delhi Sarkar ke Rojgar Vibhag) द्वारा 14 अक्टूबर को निविदाएं (tenders) जारी किए जा चुकी हैं। रोजगार बाजार 2.0 की मदद से कौशल प्रशिक्षण व करियर मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही एक मोबाइल एप भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे लोग आसानी से इस सुविधा का लाभ उठा सकें।”

10 लाख नौकरियों का विज्ञापन

साथ ही मनीष सिसोदिया ने रोजगार बाजार 1.0 की सफलता पर कहा कि-“पिछले साल अगस्त में कोविड-19 महामारी के चरम पर होने के चलते रोजगार बाजार 1.0 की शुरुआत बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ दिल्ली के छोटे व्यवसायों के लिए भी एक जीवन रेखा साबित हुई है।

रोजगार बाजार 1.0 ऑनलाइन पोर्टल पर अब तक 14 लाख से अधिक नौकरी चाहने वालों के पंजीकरण के साथ ही करीब 10 लाख नौकरियों का विज्ञापन किया जा चुका है। इसकी तुलना में किसी भी राज्य सरकार का नौकरी प्रदान करने का कोई भी प्लेटफार्म इतना सफल नहीं रहा है।

इसी के चकते हमनें रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल लाने की तैयारी कर ली है, जो कि भारत में अपनी तरह के पहले डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कौशल प्रशिक्षण, करियर मार्गदर्शन और नौकरी मिलान से संबंधित सभी सेवाओं को एक साथ उपलब्ध कराएगा।

कार्यक्रमों और योजनाओं के साथ सामंजस्य

Artificial Intelligence आधारित स्मार्ट-मैचिंग तथा कर्मचारी वेरिफिकेशन के अलावा यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कई अन्य ज़रूरी सेवाएं भी प्रदान करेगा जिससे कि युवाओं को उनके कौशल को निखारने में विशेष रूप से मदद मिलेगी और वह अपनी आजीविका स्वयं कमा सकेंगे।”

सरकार द्वारा इस विषय पर प्रदान की गई जानकारी में बताया गया है कि भारी मात्रा में असंगठित कामगार रोजगार बाजार 2.0 डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करने में असमर्थ हैं । इसलिए दिल्ली सरकार ऐसे केंद्र भी बनाएगी जहां से वे रोजगार बाजार प्लेटफॉर्म तक पहुंच सकें तथा अन्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों और योजनाओं के साथ सामंजस्य बना सकें और सभी सुविधाओं का लाभ उन तक आसानी से पहुंच सके।

Leave a Comment