Delhi Dengue update: दिल्ली में बढ़ रहा डेंगू का कहर, अकेले नवंबर माह में 6700 केस, कुल आंकड़ा पहुंचा 8200 के पार

Dengue in Delhi: दिल्ली के हालात वैसे ही हवा के दूषित (delhi air pollution) होने के कारण बेहद खराब है। वहीं डेंगू का कहर (Dengue ka kahar ) भी दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। राजधानी दिल्ली में इस साल यानी 2021 में डेंगू का प्रकोप (dengue cases in delhi) अभी तक के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ चुका है। डेंगू पूरे शहर में तबाही मचा रहा है।

आपको बता दें मात्र नवंबर महीने में राजधानी दिल्ली में 6700 से अधिक मामले (more then 6700 case) सामने आए हैं। अगर हम पिछले सप्ताह की बात करें तो पिछले सप्ताह लगभग 1148 नए मामले सामने आए थे। यदि इस सबके बीच कोई राहत की बात है तो वह यह है कि डेंगू के कारण मौत होने का अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है।

आपको बता दें वेक्टर जनित बीमारियों पर सिविक रिपोर्ट ने बताया कि इस सीजन में 27 नवंबर तक कुल 8276 केस क्षेत्र डेंगू के दर्ज किए गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली इस समय काफी खतरे में दिखाई दे रही है। अब देखना यह होगा कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार (kejriwal government) इन हालातों से दिल्ली वासियों को बचाने के लिए आगे कौन से कदम उठाती है।

डेंगू के इतने नए मामले 2015 में सामने आए थे

आपको पता दे इससे पहले डेंगू के इतने नए मामले 2015 में सामने आए थे लेकिन अब लगता है कि 2015 का रिकॉर्ड भी टूट जाएगा। हालांकि डेंगू के मरीजों को दवा से निजात मिल रही है। साथ ही किसी भी व्यक्ति को जान से हाथ नहीं धोना पड़ रहा है। जो एक बड़ी राहत की बात है। लेकिन प्लेटलेट्स घटने से लोगों को प्लेटलेट की जरूरत पड़ रही है। अस्पताल में तमाम लोग गंभीर हालत में भर्ती भी हुए हैं। इसके बावजूद मच्छरों के आतंक (maccharo ka aatank) को कम करने के लिए सरकार कोई कारगर कदम नहीं उठा पा रही है।

Leave a Comment