दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिवाली से पहले किया बड़ा एलान, पटाखों पर लगाई रोक

नई दिल्ली : बीते तीन साल से दिल्ली में दिवाली से पहले हवा की क्वालिटी खराब हो जाती है। जिसको ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सभी प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि लोगों की जिंदगी बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

इसके साथ ही वायु प्रदूषण और पटाखों को लेकर सीएम केजरीवाल ने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा है कि, ” पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया, जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था. सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें।”

बता दें, दिल्ली मुख्यमंत्री का यह फैसला त्योहारी सीजन से कुछ दिन पहले ही आया है। ऐसे में अब से मार्केट में पटाखों की ब्रिकी शुरू से ही नहीं होगी। इस साल देश भर में दिवाली 4 नवंबर को मनाई जाएगी।

दरअसल पटाखों के अत्यधिक उपयोग और आस-पास के राज्यों में किसानों द्वारा पराली जलाने की वजह से बीते कई सालों से दिल्ली में सर्दियों के महीनों में वायु प्रदूषण हद से ज्यादा बढ़ जा रहा था। जिस पर सख्त कदम उठाते हुए केजरीवाल सरकार ने बीते साल पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था।

 

 

 

 

दिल्ली में पटाखों पर रोक की घोषणा करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीटर हैंडल पर जानकारी देते हुए लिखा कि “पिछले 3 साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है। जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।”

Leave a Comment