भारत में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट, जानें आज का ताजा अपडेट

Coronavirus: भारत में बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Mahamari) से हालात चिंताजनक बने हुए थे, लेकिन एक बार फिर से देश में हालात काबू में आ रहे हैं, क्योंकि कोविड-19 के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है। कोरोना के मामले (Corona Ke Mamle) घटने से सरकार और जनता दोनों को ही राहत मिली है। बीते 24 घंटों की बात की जाए तो इस दौरान कोरोना के 29 हजार 595 केस दर्ज किए गए हैं। जो कि एक बड़ी राहत है।

आपको बता दें भारत में कोरोना वायरस के मामले (Bharat Me Coronavirus Ke Mamle) बीते कुछ दिनों में तेजी से बढ़े थे, जिसके चलते देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका तेज हो गई थी। संक्रमितों की संख्या में रोजाना 30 हजार से ज्यादा की वृद्धि हो रही थी, जिसमें सबसे ज्यादा मामले केरल से सामने आ रहे थे। हालांकि अब केरल में स्थिति धीरे धीरे नियंत्रण में आ रही है। यहां कोरोना केसस 18 हजार से कम दर्ज किए जा रहे हैं, यही वजह है कि देशभर में कोरोना के मामले घटे हैं।

कोरोना के खिलाफ वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार जल्द से जल्द और ज्यादा से ज्यादा आबादी को वैक्सीनेट करना चाहती है, जिसके लिए भारत में कोरोना टीकाकरण (Bharat Me Corona Tikakaran) का काम तेजी से किया जा रहा है।। इस दिशा में भारत को बड़ी कामयाबी भी हासिल हुई है। दरअसल, भारत में करीब 66 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। जी हां, देश में 18 साल से ऊपर के उम्र वाले 66 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज दी जा चुकी है।

आपको बता दें कि भारत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लगाने वाला देश बन गया है। भारत में 16 जनवरी 2021 से शुरू हुए वैक्सीनेशन अभियान के तहत 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। अभी बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, लेकिन देश में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। सरकार ने फिलहाल 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले सभी लोगों के लिए वैक्‍सीनेशन की मंजूरी दी हुई है।

Leave a Comment