दुनिया में घटे कोरोना के मामले, भारत में ऐसा है हाल, जानें ताजा अपडेट

Coronavirus: बीते करीब डेढ़ साल से ज्यादा समय से पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Mahamari) के खिलाफ जंग लड़ रही है। दुनियाभर के ज्यादातर देशों ने कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर लिया, जिसके बाद अब कई देशों में तीसरी और चौथी लहर का प्रकोप जारी है। वैश्विक स्तर पर बढ़ रहे कोरोना के मामलों (Corona Ke Mamle) ने काफी चिंता बढ़ाकर रख दी है, लेकिन इस बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है।

दरअसल, काफी समय बाद दुनियाभर में कोरोना के मामलों में कमी दर्ज की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बीत हफ्ते दुनियाभर के देशों में कोविड-19 के करीब 40 लाख मामले दर्ज किए हैं, जो कि दो महीने से अधिक समय में पहली बड़ी गिरावट है। आपको बता दें कि हाल के सप्ताह में कोरोना के करीब 44 लाख मामले दर्ज किए गए हैं। नए मामलों के साथ साथ दुनियाभर में मौतों की संख्या में भी गिरावट आई है, जो कि 62 हजार के आसपास है।

गौरतलब है कि भारत समेत दुनियाभर के 190 देश अब तक कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित हो चुके हैं। वहीं, नए मामलों के सामने आने के बाद वैश्विक स्तर पर कोरोना के मरीजों की संख्या 22 करोड़ 58 लाख के करीब जा पहुंची है, जबकि 46 लाख से अधिक लोगों की मौत भी हुई है।

भारत में कोरोना वायरस के मामले (Bharat Me Coronavirus Ke Mamle)

बात करें केवल भारत में कोरोना के मामले (Bharat Mein Corona Ke Mamle) की तो देश में भी संक्रमण का प्रकोप कम हुआ है और नए मामलों में भी गिरावट देखी जा रही है। बीते 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के 27 हजार 176 मरीज सामने आए हैं, जबकि 284 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है। वहीं, अभी देश में कुल एक्टिव केस 3 लाख 51 हजार 87 हैं। नए मामलों के सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ 33 लाख 16 हजार 755 तक पहुंच गई है। जबकि मृतकों का आंकड़ा 4.43 लाख के स्तर तक पहुंच चुका है।

भारत में कोरोना टीकाकरण (Bharat Me Corona Vaccination)

इस बीच भारत के लिए एक और खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, कोरोना के खिलाफ भारत ने 16 जनवरी को दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान चलाया था। जिसके तहत अब तक करीब 75 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है। साथ ही देश ने एक नया रिकॉर्ड भी कायम किया है, जो है दुनिया में सबसे अधिक वैक्सीन की सिंगल डोज लगाने का। जी हां, बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि भारत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लगाने वाला देश बन गया है।

मंत्रालय के मुताबिक, भारत में अब तक करीब 60.7 फीसदी व्यस्क आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 181 मिलियन से अधिक लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है। भारत में वैक्सीनेशन अभियान के तहत 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। अभी बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, लेकिन देश में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। सरकार ने फिलहाल 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले सभी लोगों के लिए वैक्‍सीनेशन की मंजूरी दी हुई है।

Leave a Comment