Saturday, January 28, 2023
HomeNational Newsसावधान! आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर

सावधान! आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर

सावधान हो जाइए, कोरोना महामारी की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) आ चुकी है। इस बार वायरस का कौन सा वेरिएंट (Corona variants) क्या गुल खिलायेगा, कोई कुछ नहीं कह सकता। हाँ, इतना जरूर है कि सरकार ने ऑक्सीजन सप्लाई और अस्पतालों के बेड की पर्याप्त व्यवस्था कर ली है। जिस तरह ट्रेनों, पर्यटक स्थलों और तीर्थस्थलों में भीड़ उमड़ रही है उससे ये सब तीसरी लहर के लिए सुपरस्प्रेडर साबित हो सकते हैं।

कोरोना की दूसरी लहर के लिए कुम्भ और राज्यों के चुनाव को सुपर स्प्रेडर इवेंट साबित हुए हैं। इसके अलावा जिस तरह बन्दिशें हटाई गईं और लोग कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ाने लगे, उसके बाद कोरोना का ऐसा बम फूटा जिससही तबाही का मंजर सबने देखा है। अब फिर लोगों में जबर्दस्त लापरवाही देखने को मिल रही है, बाजारों, सड़कों, ट्रांसपोर्ट में भीड़ का कोई हिसाब ही नहीं है।

कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी (Corona Ki Tisri Lahar kab Ayegi), इसे लेकर अलग अलग दावे किए जा रहे थे। महामारी की लहर से मतलब है कि जब वायरस अचानक बहुत तेजी से फैलने लगता है। ऐसे में संक्रमण और पॉजिटिवटी दर तेजी से बढ़ जाती है। ये उस स्थिति में होता है जब वायरस को फैलने के लिए अनुकूल हालात मिलने लगते हैं। जैसे जैसे भीड़ बढ़ती है और लोग मास्क आदि सावधानियां त्याग देते हैं तब वायरस को हमला करने का मौक़ा मिल जाता है। इस अवस्था को रोकने में में वैक्सीन का बहुत बड़ा रोल होता है लेकिन अगर वायरस म्यूटेट हो कर एंटीबॉडीज को चकमा देने लगे तो हालात पर कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है।

Deepak Sharma
Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

  1. हर खबर सच से भरा हो। एक मित्र आपकी सुरक्षा की ईश्वर से कामना करता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments