BJP Donations: भाजपा को मिल रहा सबसे ज्यादा चंदा, जानिए अन्य पार्टियों का हाल

    0

    BJP Donations: चंदा पाने वाली राजनीतिक पार्टियों में भाजपा लगातार सातवें साल टॉप पर है। 2019-20 में इसे 785.77 करोड़ रुपए का चंदा कम्पनियों और निजी लोगों से मिला। यह कांग्रेस को मिले चंदे से पांच गुना ज्यादा है।

    चुनाव आयोग को दिए सालाना हिसाब में भाजपा ने लेखाजोखा दिया है। पार्टी ने चेक या बैंक ट्रांसफर के जरिए 20 हजार रुपए से ऊपर के सभी चंदों की जानकारी दी है।
    भाजपा को मिले 785.77 करोड़ रुपए में से 217.75 करोड़ रुपये प्रूडेंट इलेक्टोरल फण्ड से प्राप्त हुए। इस फण्ड में भारती एयरटेल, जीएमआर एयरपोर्ट डेवलपर्स, डीएलएफ लिमिटेड और अन्य बड़े कॉरपोरेट घरानों ने पैसा डाला था।
    भाजपा को 45.95 करोड़ रुपए जनकल्याण इलेक्टोरल फण्ड से मिले। इस फण्ड में जिंदल के जेएसडब्ल्यू ग्रुप की कम्पनियों ने पैसा डाला था। इसके अलावा हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड के समाज इलेक्टोरल ट्रस्ट और एबी जनरल इलेक्टोरल ट्रस्ट से भाजपा को 12.75 करोड़ रुपए मिले। भाजपा को चंदा देने वालों में हल्दीराम से लेकर आईटीसी लिमिटेड और एलेन कोचिंग व मेवाड़ यूनिवर्सिटी तक शामिल हैं।

    अन्य दल बहुत पीछे

    दूसरी ओर कांग्रेस को 139.01 करोड़ का चंदा मिला है। वहीं ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को 8.08 करोड़, सीपीआई को 1.29 करोड़, सीपीएम को 19.69 करोड़ और बसपा को 59.94 करोड़ रुपए का चंदा हासिल हुआ।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here