बिहार बोर्ड: नकल रोकने के लिए जूते-मोजे पर बैन

    0

    Bihar/Atulya Loktantra : बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो गई है. Bihar Inter Exam 2020 परीक्षा में किसी भी तरह से कदाचार और फर्जीवाड़ा न हो सके, इसे लेकर बोर्ड ने नया प्रयोग किया है. इसके तहत इस बार सभी उत्तरपुस्तिका और ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों की फोटो चस्पा होगी.

    बता दें कि बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज यानी दो फरवरी से पूरे प्रदेश में शुरू हो रही है. बारहवीं की इस परीक्षा में इस बार 12.05 लाख छात्र और छात्राएं बैठेंगे. बिहार राज्य परीक्षा समिति के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया है कि हर साल की तरह इस साल भी परीक्षा केंद्रों में छात्र और छात्राओं को जूते और मोजे पहनकर परीक्षा देना वर्जित है. बिहार में पिछले कई वर्षों से परीक्षा के दौरान नकल की घटनाएं सामने आती रही हैं जिसके मद्देनजर पिछले कुछ सालों से बिहार राज्य परीक्षा समिति ने छात्र और छात्राओं के जूते और मोजे पहनकर परीक्षा देने पर रोक लगाया हुआ है.

    साथ ही परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान साथ ले जाने पर भी रोक लगाई गई है. आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले सभी परीक्षार्थियों को ठीक तरीके से जांच की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसके पास कदाचार करने का कोई भी सामान मौजूद ना हो.

    बिहार बोर्ड ने परीक्षा निरीक्षकों को भी मोबाइल लेकर परीक्षा केंद्रों में प्रवेश को वर्जित किया हुआ है. इसका साफ मतलब है कि परीक्षा हॉल में निरीक्षक के पास भी मोबाइल नहीं होगा. बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट की परीक्षाएं दो शिफ्ट में होंगी. पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी और दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 1:45 से होगी. इस साल, 12.5 लाख (12,05,390) छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, जिसमें 5.38 लाख लड़कियां और 6.56 लाख लड़के शामिल हैं.

    आज सुबह की शिफ्ट के लिए फिजिक्स विषय की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. वहीं दूसरी शिफ्ट में इतिहास की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. बता दें, परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. इसमें सुबह की शिफ्ट सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट दोपहर 1:45 से शाम 5:00 बजे तक होगी. छात्रों को परीक्षा की शुरुआत में 15 मिनट पढ़ने का समय मिलेगा.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here